राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए जयशंकर ने की जापान के राजदूत की सराहना, कही ये बात

By अभिनय आकाश | Nov 25, 2022

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारत में जापान के राजदूत हिरोशी सुजुकी की सराहना की। इसे भारत में जापान के दूतावास में Ideathon, Yabusame और Millet Sushi के साथ मनाया गया। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए कहा कि आज जापान के दूतावास में आकर खुशी हुई। आइडियाथॉन, याबुसमे और आज के मिलेट सुशी के साथ हमारे राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए अंब सुजुकी की सराहना करें।

इसे भी पढ़ें: जापान ने पिछड़ने के बाद जर्मनी को दिया जोर का झटका

जापान-भारत राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के रूप में वर्तमान वर्ष का जश्न मनाते हुए, जापान ने भारत और जापान के युवाओं को नई दिल्ली से वाराणसी तक 900 किलोमीटर की सड़क यात्रा के लिए नौ दिन एक साथ बिताने और सामाजिक और आर्थिक मुद्दें हल करने के लिए विचार पैदा करने का आह्वान किया। 16 सितंबर से जापान और भारत के चालीस युवा (प्रत्येक देश से 20) नई दिल्ली में युवा विनिमय कार्यक्रम के तहत 900 किलोमीटर के उद्यम-आधारित आइडियाथॉन "हैक द इनोवेटिव फ्यूचर" में भाग लेने के लिए एक साथ आए, जिसका समापन भारत के मंदिर शहर वाराणसी में सितंबर में हुआ। 

इसे भी पढ़ें: FIFA World Cup में एक और बड़ा उटलफेर, 4 बार की‌ चैम्पियन जर्मनी को जापान ने हराया

Yabusame एक ऐसा समारोह है जिसमें मध्यकालीन योद्धाओं की शिकार पोशाक पहने धनुर्धारी घोड़े की पीठ पर दौड़ते हुए तीन निशाने साधते हैं। जापान भर में आयोजित होने वाले याबुसमे कार्यक्रमों में, जो सबसे प्रसिद्ध है वह हर साल 16 सितंबर को कामकुरा में सुरुगाओका हाचिमन श्राइन में होता है।

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की