FIFA World Cup में एक और बड़ा उटलफेर, 4 बार की‌ चैम्पियन जर्मनी को जापान ने हराया

Japan Ritsu Doan
ANI
अंकित सिंह । Nov 23, 2022 8:38PM
जर्मनी ने 4 बार फुटबॉल वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। जर्मनी ने यह खिताब 1934, 1938, 1982, 2006 खिताब जीता था। फीफा की रैंकिंग की बात करें तो जर्मनी 11वें नंबर पर है वहीं जापान की टीम 24वें नंबर पर है।

फुटबॉल विश्व कप 2022 में आज एक और बड़ा उलटफेर हुआ है। जापान ने फीफा विश्व कप 2022 में अपने ग्रुप ओपनर मैच में जर्मनी को हराया है। जर्मनी और जापान के बीच बड़ा ही रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। जापान ने जर्मनी को 2-1 के हराया है। गौरलतब है कि जर्मनी ने 4 बार फुटबॉल वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। जर्मनी ने यह खिताब 1934, 1938, 1982, 2006 खिताब जीता था। फीफा की रैंकिंग की बात करें तो जर्मनी 11वें नंबर पर है वहीं जापान की टीम 24वें नंबर पर है। 

इसे भी पढ़ें: FIFA World Cup: विश्व कप फुटबॉल में फ्रांस का जोरदार आगाज, ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया, गिरोड, एमबापे मैच के हिरो

मैच का पहला गोल जर्मनी की ओर से इल्के गुंडोगन ने दागा। हालांकि जापान ने वापसी करते हुए 75वें मिनट में गोल दाग दिया। जापान के रित्सु दोन ने यह गोल दागा था। इसके बाद जापान के लिए तकुमा असानो ने विनिंग गोल दागा। इससे पहले सऊदी अरब ने मंगलवार को यहां लियोनेल मेसी की अगुवाई वाली अर्जेंटीना की टीम को 2-1 से हराकर विश्वकप का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए दुनिया भर के फुटबॉल प्रेमियों को हतप्रभ कर दिया था। मेसी की टीम को शुरू में ही हार मिलने से इस स्टार स्ट्राइकर की पहली बार विश्व चैंपियन बनने की उम्मीदों को भी करारा झटका लगा।

इसे भी पढ़ें: सैकड़ों प्रशंसको को फुटबॉल विश्व कप की टिकटों को लेकर दूसरे दिन भी हुई परेशानी

जर्मनी के खिलाड़ियों ने विरोधस्वरूप विश्व कप मुकाबले से पूर्व चेहरे ढके

जर्मनी के खिलाड़ियों ने फुटबॉल विश्व कप में टीम के पहले मैच से पूर्व तस्वीर खींचे जाने के दौरान अपने चेहरे ढक लिए जो मेजबान देश कतर में भेदभाव का विरोध करने के लिए आर्मबैंड (बांह पर पट्टी बांधना) पहनने की योजना पर फीफा के कड़े रुख की निंदा का तरीका है। जापान के खिलाफ बुधवार के मैच से पहले टीम पारंपरिक तरीके से खड़ी हुई लेकिन सभी 11 खिलाड़ियों ने अपने दाहिने हाथ से अपना मुंह ढक लिया। ऐसा लगता है कि यह जर्मनी सहित सात यूरोपीय संघों को फीफा की चेतावनी पर प्रतिक्रिया थी। 

अन्य न्यूज़