Mizoram: भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने पर बोले जयशंकर, सरकार के लिए सबसे पहले देश की सुरक्षा

By अंकित सिंह | Apr 11, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि अगर पड़ोसी देश म्यांमार में हालात सामान्य होते तो भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने या फ्री मूवमेंट रिजीम (एफएमआर) को खत्म करने की कोई जरूरत नहीं होती। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सीमा पर बाड़ लगाने का निर्णय केंद्र द्वारा किया गया था क्योंकि यह देश की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। यह उल्लेख करना उचित है कि फरवरी 2021 में सैन्य तख्तापलट के बाद अपने देश से भागने के बाद म्यांमार के हजारों लोगों ने कई पूर्वोत्तर राज्यों, विशेष रूप से मिजोरम में शरण ली।

 

इसे भी पढ़ें: 'भारत के बाहर भी काम करती है मोदी की गारंटी', Rajasthan में विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा बयान


मिजोरम के आइजोल में बीजेपी का घोषणापत्र जारी होने के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए जयशंकर ने ये टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हमारे देश की सुरक्षा, मिजोरम सहित हमारे राज्यों की सुरक्षा के लिए हमें कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। लेकिन अभी हम जो सावधानियां बरत रहे हैं वह एक निश्चित स्थिति की प्रतिक्रिया में हैं। इस वक्त भी हमारा पड़ोसी देश बेहद मुश्किल दौर से गुजर रहा है। अगर म्यांमार में हालात सामान्य होते तो ऐसा नहीं होता। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सरकार लोगों की चिंताओं के साथ-साथ सीमा पर परंपराओं, रीति-रिवाजों और रिश्तों के प्रति अत्यधिक चौकस है।

 

इसे भी पढ़ें: India second, China first नीति पर काम करते थे नेहरू, UNSC में स्थायी सदस्यता पर क्या बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर


जयशंकर ने ने प्रस्तावित सीमा बाड़ लगाने और एफएमआर के उन्मूलन के बारे में बात करते हुए कहा कि अभी यह जरूरी है कि हम वह सावधानी बरतें. इसलिए हम चाहते हैं कि लोग समझें कि यह आज की स्थिति की प्रतिक्रिया है। सरकार ने इस साल फरवरी में देश की सुरक्षा को बढ़ावा देने और दोनों देशों के बीच फ्री मूवमेंट रिजीम (एफआरएम) को खत्म करने के लिए एक और कदम में 1,643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के फैसले की घोषणा की। एफएमआर भारत-म्यांमार सीमा के करीब रहने वाले लोगों को बिना वीजा के एक-दूसरे के क्षेत्र में 16 किमी तक जाने की अनुमति देता है।

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश