जयशंकर ने आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, मालदीव और भूटान के अपने समकक्ष के साथ वार्ता की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 05, 2022

नयी दिल्ली| विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, मालदीव और भूटान के विदेश मंत्रियों के साथ टेलीफोन पर अलग अलग बातचीत की जिसमें द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा की गई।

बातचीत के दौरान जयशंकर और इंडोनेशिया की विदेश मंत्री रेत्नो लेस्तारी प्रियंसारी मारसुडी ने म्यामां और अफगानिस्तान की स्थिति पर विचारों का आदान प्रदान किया और जी20 में करीबी सहयोग के साथ काम करने का संकल्प व्यक्त किया।

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘ वर्ष के शुरूआत में विदेश मंत्री (इंडोनेशिया) के साथ अच्छी बातचीत हुई। द्विपक्षीय संबंधों को आगे ले जाने पर सहमति व्यक्त की। म्यामां और अफगानिस्तान पर विचारों का आदान प्रदान किया। जी 20 त्रिगुट में करीबी सहयोग से काम करेंगे। ’’ गौरतलब है कि जी20 की अध्यक्षता सदस्य देशों के बीच हर वर्ष क्रमवार बदलती रहती है।

इसमें अध्यक्ष अपने पूर्ववर्ती और उत्तराधिकारी के साथ मिलकर काम करते हैं और इसे त्रिगुट के रूप में जाना जाता है। वर्ष 2021 में इटली के पास जी 20 की अध्यक्षता थी जबकि 2022 में इंडोनेशिया को यह भूमिका मिलेगी।

वर्ष 2023 में भारत यह कार्यभार संभालेगा। अभी इटली, इंडोनेशिया एवं भारत त्रिगुट देश में शामिल हैं। विदेश मंत्री जयशंकर ने आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मेरिस पेन से भी बातचीत की।

पेन से बातचीत के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘ आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री एवं क्वाड सहयोगी मेरिस पेन के साथ नववर्ष पर बातचीत की। पूरा विश्वास है कि वर्ष 2022 हमारे संबंधों को और प्रगाढ़ बनायेगा। ’’

मालदीव के अपने समकक्ष अब्दुल्ला शाहीद के साथ बातचीत के बारे में जयशंकर ने कहा कि चर्चा के दौरान हमारे द्विपक्षीय संबंधों में काफी प्रगति होने और आपसी लाभ सामने आने को स्वीकार किया गया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ मालदीव के लोगों और वहां की सरकार को नववर्ष की शुभकामनाएं दी।’’

भूटान के विदेश मंत्री तांडी दोरजी के साथ बातचीत के संदर्भ में जयशंकर ने कहा कि कोरोना वायरस की चुनौतियों के बीच दोनों देशों के विशिष्ट संबंध और भी मजबूत हुए।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ भूटान के विदेश मंत्री के साथ गर्मजोशी भरा संवाद और नववर्ष पर शुभकामनाओं का आदान प्रदान हुआ। हमारे विकासात्मक गठजोड़ की सतत प्रगति की समीक्षा की।’’

गौरतलब है कि विदेश मंत्री जयशंकर ने सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और मंगलवार को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से बातचीत की थी।

प्रमुख खबरें

गोवा की दो लोकसभा सीट पर अपराह्न तीन बजे तक 61 प्रतिशत मतदान

BJP के शासन में आदर्श आचार संहिता, ‘मोदी आचार संहिता’ में तब्दील हो गई है : Mamata Banerjee

Diamond Merchant Bharat Shah ने किया दावा, फिर एक बार बनेगी Modi सरकार

बॉलीवुड अभिनेत्री Divyanka Tripathi ने भोपाल में डाला अपना वोट, एक दिन पहले पहली के साथ अपने होम टाउन पहुंची थी