अमेरिका ‘जासूसी गुब्बारे’ से आगे बढ़ना चाहता है : Jake Sullivan

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 12, 2023

ह्वाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने इस हफ्ते वियना में एक वार्ता के दौरान चीनी विदेशी नीति के वरिष्ठ सलाहकार वांग यी से कहा कि बाइडन प्रशासन अमेरिका में घुसे चीन जासूसी गुब्बारे को उनके देश द्वारा मार गिराए जाने के कारण उत्पन्न तनाव से ‘आगे बढ़ने पर विचार कर रहा’ है। दोनों ने पक्षों ने माना कि फरवरी की घटना ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ थी और अब संवाद का एक ‘मानक और सामान्य चैनल फिर से बहाल’ करने पर विचार कर रहे हैं। बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

ऑस्ट्रिया की राजधानी में बुधवार और बृहस्पतिवार की उच्च स्तरीय वार्ता से पहले इस बैठक को वाशिंगटन या बीजिंग द्वारा सार्वजनिक नहीं किया गया था। व्हाइट हाउस की ओर से इसे व्यापक दायरे वाली वार्ता करार दिया गया जिसमें दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के साथ आठ घंटे से अधिक समय तक बातचीत की। बाइडन प्रशासन के अधिकारी ने नाम नहीं सार्वजनिक करने की शर्त पर संवाददाताओं से कहा कि दोनों पक्षों ने माना कि फरवरी की घटना ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ थी और अब संवाद का ‘मानक और सामान्य चैनल फिर से बहाल’ करने पर विचार कर रहे हैं।

इस तरह के कई संकेत मिले हैं कि विश्व की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच तनाव कम हो सकता है और इस शृंखला में यह वार्ता एक ताजा संकेत है। चीन और अमेरिका के बीच राजनीतिक और सैन्य प्रतिस्पर्धा गहराने को लेकर कई अमेरिकी अधिकारी और विश्लेषक इस बात को लेकर चिंतित हैं कि भरोसेमंद ‘संकट संवाद’ के अभाव से दोनों देशों के बीच छोटा-मोटा गतिरोध भी बड़ी शत्रुता में बदल सकता है। उन्होंने पूर्व सोवियत संघ के साथ संवाद क्षमता का हवाला दिया जिसके कारण परमाणु हथियारों का एक-दूसरे पर प्रहार किये बिना शीत युद्ध का अंत हो गया।

पिछले साल कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो में शामिल होने के बाद वांग का कद बढ़ने पर उनकी सुलिवन के साथ यह पहली आमने-सामने की वार्ता थी। कम्युनिस्ट पार्टी का पोलित ब्यूरो शीर्ष नीति निर्माण निकाय है जिसके सदस्य 24 सबसे वरिष्ठ नेता होते हैं। वांग करीब 10 सालों तक चीन के विदेश मंत्री रहे हैं और एक मात्र राजनयिक हैं जिन्हें पोलित ब्यूरो का सदस्य बनाया गया है।

प्रमुख खबरें

तीर्थयात्रा के सुचारु संचालन के लिए Gangotri, Yamunotri में बनेगा ‘मास्टरप्लान’: Dhami

Abhishek ने विकास और सुशासन के मुद्दे पर BJP को सार्वजनिक बहस की दी चुनौती

एकदूसरे के ‘विस्तारवादी नीति’ का समर्थन कर रहे हैं China और Russia: Taiwan के विदेश मंत्री

America और South Africa के संयुक्त हवाई अभ्यास के बीच North Korea ने बैलिस्टिक मिसाइल दागी