Jammu-Kashmir: धरती के स्वर्ग में मुस्करां उठे रंग-बिरंगे Tulips, खिले लोगों के चेहरे

By अंकित सिंह | Mar 26, 2024

श्रीनगर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन जनता के लिए खोल दिया गया। यह उद्यान डल झील और ज़बरवान पहाड़ियों के बीच स्थित है। फ्लोरीकल्चर विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन, जिसे पहले सिराज बाग के नाम से जाना जाता था, को जनता के लिए खोल दिया गया क्योंकि विभिन्न रंगों के ट्यूलिप खिलने शुरू हो गए हैं। ट्यूलिप गार्डन को जनता के लिए खोले जाने के बाद यहां पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखी गई है। 

 

इसे भी पढ़ें: राजनाथ का बड़ा दावा, हमें हमला करने की जरूरत नहीं, POK का हो जाएगा भारत में विलय, चीन को भी नसीहत


विभाग के अधिकारियों ने कहा, "जब बगीचा पूरी तरह से खिल जाएगा, तो वहां ट्यूलिप का इंद्रधनुष होगा।" विभाग ने कहा कि इस साल ट्यूलिप की मौजूदा 68 किस्मों में पांच नई किस्में शामिल की गई हैं। पिछले साल घरेलू और विदेशी दोनों तरह से 3.65 लाख से अधिक आगंतुकों ने बगीचे का दौरा किया, जबकि 2022 में यहां 3.60 लाख लोग आए। प्रभासाक्षी से बात करते हुए, पर्यटकों ने खुशी व्यक्त की, लेकिन कुछ ने निराशा व्यक्त की क्योंकि उद्यान अभी तक पूरी तरह से नहीं खिल पाया है। कई पर्यटकों ने कहा कि कम मात्रा में ट्यूलिप खिले देखकर वे निराश हो गए। हालाँकि, कई लोगों ने बगीचे का दौरा करने पर खुशी व्यक्त की।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला