Jammu-Kashmir: कश्मीर का पहला बुकस्टोर और पब्लिशिंग हाउस, संजोये है कई पुरानी यादें

By अंकित सिंह | Apr 08, 2024

कश्मीर के पहले बुकस्टोर और पब्लिशिंग हाउस का एक समृद्ध इतिहास है जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं। एक सौ साल से भी अधिक पहले 1890 में स्थापित, इसे कश्मीर की पहली उचित किताबों की दुकान और प्रकाशन गृह माना जाता है। श्रीनगर के डाउनटाउन में एक प्रसिद्ध किताब की दुकान और प्रकाशन गृह, नूर मोहम्मद ताजरानी कुतब, घाटी में उर्दू और इस्लामी साहित्य का पर्याय बन गया था।

 

इसे भी पढ़ें: सांप्रदायिक सद्भाव की दिल छू लेने वाली तस्वीर, कश्मीरी पंडित ने श्रीनगर के बीचों-बीच किया 'स्ट्रीट इफ्तार' का आयोजन


वर्तमान मालिक मोहम्मद इकबाल जो पिछले चालीस वर्षों से किताबों की दुकान पर काम कर रहे हैं, ने कहा कि उस समय कश्मीर में कोई रेडियो, प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नहीं था और साक्षरता दर बहुत कम थी। मेरे पूर्वज किताब पढ़ने की संस्कृति बनाने में मदद करने के लिए किताबें प्रकाशित और बेचकर समाज में योगदान देना चाहते थे। उन्होंने कहा, "गुलाम मोहम्मद और नूर मोहम्मद घाटी में यात्रा करके कश्मीरी कविता और कश्मीरी में लिखी अन्य साहित्यिक रचनाओं की पांडुलिपियां एकत्र करेंगे।"

 

इसे भी पढ़ें: खड़गे के बयान पर भड़के अमित शाह, बोले- कश्मीर से हर भारतीय का वास्ता, वह भारत का अभिन्न अंग है


इकबाल कहते हैं, "वे प्रतिभाशाली और अप्रकाशित कवियों और लेखकों की तलाश में गांव-गांव जाते थे, कश्मीरी और उर्दू में उनकी पांडुलिपियां तलाशते थे, जिन्हें वे बाद में पुस्तक के रूप में प्रकाशित करते थे और अपनी किताबें किताब की दुकान पर उपलब्ध रखते थे।" उन्होंने कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन किताबें हासिल करने और प्रकाशित करने में समर्पित कर दिया था। वह अपने पुस्तकों के संग्रह के माध्यम से कश्मीर के इतिहास को संरक्षित करना चाहते थे।

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र का स्वाभिमान तोड़ना चाहती है बीजेपी, आदित्य ठाकरे बोले- CM के बीमार होने पर हुई पार्टी तोड़ने की कोशिश

Summer Skin Care Tips: गर्मियों की तेज धूप से अपनी त्वचा की करे देखभाल, फॉलो करें ये 5 टिप्स

मेरी बेटी ने बल्ला उठाना शुरू कर दिया... विराट कोहली ने बताया वामिका को बल्ले से है प्यार

Raebareli में Sonia Gandhi की भावुक अपील, बोलीं- मैं आपको अपना बेटा सौंप रही हूं, राहुल निराश नहीं करेंगे