Jammu-Kashmir: खुलने के लिए तैयार Srinagar का Tulip Garden, हर साल उमड़ती है पर्यटकों की भारी भीड़

By अंकित सिंह | Mar 20, 2024

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में स्थित एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन, जिसे इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन के नाम से भी जाना जाता है, 23 मार्च 2024 से जनता के लिए खुलने के लिए तैयार है। शानदार ज़बरवान पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित, प्रतिष्ठित डल झील के मनमोहक दृश्य के साथ, ट्यूलिप गार्डन निस्संदेह आंखों के लिए एक दावत है। हर साल लाखों स्थानीय और विदेशी पर्यटक विभिन्न रंगों और अद्भुत ट्यूलिप देखने के लिए ट्यूलिप गार्डन में आते हैं। इस वर्ष, श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर में आगामी ट्यूलिप महोत्सव 2024 में 73 किस्मों के 1.7 मिलियन से अधिक प्रदर्शित होने की उम्मीद है।

 

इसे भी पढ़ें: Jammu-Kashmir में BJP ने तेज की अपनी तैयारी, रविंदर रैना का विपक्ष पर सीधा वार


सैकड़ों माली यह सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं कि उद्घाटन के समय उद्यान पूरी तरह से खिले। फ्लोरीकल्चर अधिकारी आसिफ अहमद ने कहा कि ट्यूलिप गार्डन एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त उद्यान है और यह कश्मीर घाटी में पर्यटन क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम हर साल बगीचे में नए आकर्षण जोड़ने की कोशिश करते हैं और इस बार भी हमने इस साल पुष्प आश्चर्य जोड़े हैं। हमने पांच नई किस्मों के साथ नई जीवंत रंग योजनाएं पेश की हैं और इसके अलावा हमने डैफोडील्स और जलकुंभी भी शामिल किए हैं। बगीचे को जनता के लिए तैयार करने के लिए सैकड़ों माली और कर्मचारी दिन-रात काम कर रहे हैं। बगीचे को तैयार करने में लगभग छह महीने लगते हैं और बगीचे के खुलने से बहुत पहले ही बड़ी योजना बनाई जाती है।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला