दक्षिण में मोदी-शाह की फिल्मी हस्तियों से गोपनीय मुलाकात के मायने क्या हैं

By नीरज कुमार दुबे | Nov 12, 2022

दक्षिण भारत में फिल्म सितारों को राजनीति काफी सूट करती है क्योंकि जनता उन्हें अपने सिर आंखों पर बिठाती है। इसलिए दक्षिण भारत में अपने पैर जमाने के लिए प्रयासरत भारतीय जनता पार्टी इन दिनों दक्षिण के सुपरस्टारों को लुभाने के खूब प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण भारत के दो दिन के दौरे पर गये तो उन्होंने सभी जगह फिल्मी हस्तियों से मुलाकात की। इन मुलाकातों में सबसे खास मुलाकात पवन कल्याण के साथ रही। इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह जब तेलंगाना दौरे पर गये थे तो उन्होंने जूनियर एनटीआर से मुलाकात की थी और रामोजी फिल्मसिटी जाकर रामोजी राव से भी मुलाकात कर फिल्म उद्योग में उनके योगदान को सराहा था।


जहां तक प्रधानमंत्री मोदी और फिल्म अभिनेता तथा जन सेना पार्टी के अध्यक्ष के. पवन कल्याण की मुलाकात की बात है तो आपको बता दें कि राज्य में मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य के बीच मोदी और कल्याण की यह बैठक काफी महत्व रखती है। हम आपको यह भी बता दें कि जन सेना आंध्र प्रदेश में भाजपा का एक सहयोगी दल है। बताया जा रहा है कि भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व के आमंत्रण पर पवन कल्याण ने मोदी से मुलाकात की। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय यात्रा पर विशाखापत्तनम पहुंचे थे और रात्रि को वह इसी बंदरगाह शहर में ठहरे थे। पवन कल्याण ने जन सेना के राजनीतिक मामलों की समिति के अध्यक्ष नदेंदला मनोहर के साथ आईएनएस चोल सुइट में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि मोदी ने 30 मिनट की बैठक में पवन कल्याण से आमने-सामने बातचीत की।


पवन कल्याण ने प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद होटल के अपने कमरे में लौटने के बाद संवाददाताओं से कहा कि यह बैठक ‘‘विशेष परिस्थितियों’’ में हुई। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उनसे आठ साल से अधिक समय बाद मुलाकात की। उन्होंने आंध्र प्रदेश के बारे में मुझसे पूछा और मुझे जो जानकारी थी, मैंने उन्हें वह दी।’’ जन सेना प्रमुख पवन कल्याण ने कहा कि यह बैठक ‘‘भविष्य में आंध्र प्रदेश के अच्छे दिनों’’ की शुरुआत करेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने इच्छा जताई कि आंध्र प्रदेश आगे बढ़े और राज्य के लोग समृद्ध हों।

इसे भी पढ़ें: केसीआर सरकार लोगों पर कर रही जुल्म, PM मोदी बोले- तेलंगाना में सूर्योदय अब दूर नहीं

हम आपको यह भी बता दें कि यह बैठक राज्य भाजपा कोर कमेटी के साथ प्रधानमंत्री मोदी की बातचीत के बाद होने वाली थी, लेकिन पवन कल्याण को पहले मुलाकात के लिए बुलाया गया क्योंकि प्रधानमंत्री 40 मिनट से अधिक देरी से पहुंचे थे। इस बैठक के बारे में न तो जन सेना और न ही भाजपा नेताओं ने यह खुलासा किया है कि मोदी और कल्याण के बीच क्या बातचीत हुई। इस बीच, भाजपा के सूत्रों ने बताया है कि प्रधानमंत्री ने आंध्र प्रदेश भाजपा कोर कमेटी के सदस्यों से मुलाकात की और राज्य के राजनीतिक परिदृश्य पर चर्चा की।


हम आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2024 के लोकसभा चुनावों के साथ ही होंगे इसलिए भाजपा ने यहां चुनावी तैयारी तेज कर दी है और गठबंधन सहयोगियों के साथ आगे आने वाले दिनों में कई अभियान चलाये जा सकते हैं। भाजपा इस समय दक्षिण पर खासा फोकस कर रही है क्योंकि साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों में वह इस क्षेत्र से भी ज्यादा से ज्यादा सीटें हासिल करना चाहती है। इसी कड़ी में पार्टी ने तेलंगाना पर भी ध्यान केंद्रित किया हुआ है। अगस्त महीने में जब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तेलंगाना के दौरे पर गये थे तब उन्होंने तेलुगू फिल्मों के मशहूर अभिनेता जूनियर एनटीआर के साथ एक गोपनीय मुलाकात की थी। बताया जाता है कि इस मुलाकात के बारे में स्थानीय भाजपा नेताओं को भी सिर्फ दो घंटे पहले ही जानकारी मिली थी। इस मुलाकात के दौरान भी सिर्फ अमित शाह और जूनियर एनटीआर ही उपस्थित थे। इस मुलाकात के बाद अमित शाह और जूनियर एनटीआर ने जिस तरह की प्रतिक्रिया दी है उससे साफ लग रहा है कि भाजपा जूनियर एनटीआर पर बड़ा दांव लगाने की तैयारी में है। हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि निर्देशक राजामौली के पिता और 'RRR' के कहानीकार विजयेंद्र प्रसाद को भाजपा ने हाल ही में राज्यसभा भेजा है। भाजपा दक्षिण भारत पर कितना ध्यान दे रही है, हाल ही में राज्यसभा में सदस्यों के मनोनयन के दौरान इसकी झलक साफ तौर पर देखने को मिली थी।


-नीरज कुमार दुबे

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी