JEE 2024 Results Announced: B.TECH की कौन-सी स्ट्रीम है आपके लिए बेहतरीन? एक्सपर्ट ने बताए ये 7 तरीके

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 27, 2024

अभी हाल ही में जेईई मेंस रिजल्ट 2024 घोषित हो चुका है। देशभर के करीब 12 लाख स्टूडेंट्स के लिए इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा- JEE Mains 2024 Result जारी कर दिया गया है। NTA ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट डाली है। कुछ ही दिनों बाद काउंसलिंग शुरु होगी। ऐसे में ये सवाल उठता है कि बीटेक में कोन सा ब्रांच लें?  आइए आपको इन कारकों पर नजर डालते हैं, जिन पर BTech Branch Selection के समय विचार किया जाना चाहिए।

बीटेक के सबसे पॉपुलर ब्रांच कौन से हैं?

आमतौर पर कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन, मैकेनिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल, केंमिकल, एयरोनॉटिकल, बायोमेडिकल, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के पाठ्यक्रम लोकप्रिय हैं। आपके लिए सबसे अच्छा क्या है? आपको बताते हैं।

अपनी रुचि का ध्यान रखें

कई छात्र अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं और साथियों के दबाव में आकर कोई ऐसा कोर्स कर लेते हैं, जिसमें उनकी रुचि नहीं है। किसी भी पाठ्यक्रम में रुचि सर्वौच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। यह सीखने में काफी मदद करता है।

पूर्व छात्रों से मदद जरुर लें

इंजीनियरिंग क्षेत्र के पूर्व छात्रों से सलाह जरुर लें। क्योंकि उन्हें विभिन्न इंजीनियरिंग विषय की वेहतर समझ होती है। आपके पसंद का विश्वविद्यालयों के पूर्व छात्रों या नेटवर्क के भीतर इंजीनियरों तक पहुंचे। उनके दैनिक कार्यो, उनके समक्ष आने वाली चुनौतियों और सारे अनुभवों के बारे में बातचीत करें। इसके अलावा, एक काउंसलर भी आपके निर्णय लेने की प्रक्रिया में सहायता प्रदान कर सकता है।

नौकरी की संभावनाएं

वैसे तो अन्य ब्रांच की तुलना में, कंप्यूटर साइंस छात्रों को कहीं बेहतर और आर्थिक आकर्षक नौकरी के अवसर मिलते हैं। इसके अलावा, AI, मशीन लर्निंग, साइबर सिक्योरिटी, मेटावर्स आदि इस क्षेत्र में अगली बड़ी संभावना के रुप में उभर रहे हैं। छात्र भविष्य में इन क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए संबंधित कोर्स करने पर विचार कर सकते हैं।

सैलरी

बता दें कि, पेट्रोलियम इंजीनियरिंग अच्छे सैलरी पैकेज देते हैं। इसके अलावा, अधिकांश छात्र अच्छे पैकेज की उम्मीद में कंप्यूटर साइंस में जाते हैं। डेटा साइंस और एआई के बी.टेक कोर्स में काफी बड़ी संभावनाएं हैं।

वर्क लाइफ बैलेंस

हर किसी का पर्सनल पसंद निर्भर करती है कि उसे किस तरह की जिंदगी और किस तरह का काम चाहिए। वहीं सिविल इंजीनियर की नौकरी में लंबे समय तक काम करने की अपेक्षा की जाती है। हालांकि, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के काम की बात करें तो घंटों में लचीलापन लेकर आती है। इसलिए याद रखें कि अपने क्षमता के तहत ही समझदारी के साथ ही शाखा को प्राथमिकता देनी चाहिए। अपने पसंद के किसी पाठ्यक्रम के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

फील्ड विजिट, वर्कशॉप

इस बात का ध्यान जरुर रखें कि अधिकांश इंजीनियरिंग ब्रांचों में प्रक्टिकल लर्निंग के  लिए देश-विदेश के उद्योगों और वर्कशॉप में जाने की आवश्यकता होती है। इसलिए, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस कॉलेज को वे चुनने जा रहे हैं, उसमें इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने की सही सुविधा हो।

अन्य विषय क्षेत्रों को इन्वोस्टिगेट करें

इंजीनियरिंग की फील्ड में लगातार विकास देखने को मिल रहा गै। नई तकनीकी सामने आ रही हैं और विभिन्न इंजीनियरिंग शाखाओं के बीच की सीमाएं धुंधली हो रही हैं। यह जानना भी जरुरी है किसी खास क्षेत्र में मजबूत आधार हो। 

प्रमुख खबरें

GT vs CSK: गुजरात टाइटंस को हराकर प्लेऑफ का दावा पुख्ता करने उतरेगी चेन्नई सुपर किंग्स

Vishwakhabram | क्या है Shaksgam Valley विवाद, भारतीय क्षेत्र के अंदर सड़कें क्यों बना रहा China? भारत के लिए खड़ी हुई नयी मुश्किल

Delhi Liquor scam में और बढ़ने वाली है केजरीवाल की मुश्किलें, किंगपिन बनाकर ईडी दाखिल करेगी पहली चार्जशीट

मध्य प्रदेश के चित्रकूट में बोले जेपी नड्डा, चमड़ी के आधार पर भारत को बांटने की बात कर रहे राहुल के सिपहसालार