दुनिया में बजा जियो का डंका, इस मामले में बना सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर

By रितिका कमठान | Apr 25, 2024

रिलायंस जियो लगातार नए कीर्तिमान स्थापित करता जा रहा है। रिलायं जियो अब दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन चुकी है, जिसमें सबसे अधिक डेटा ट्रैफिक की खपत होती है। रिलायंस जियो ने अब चाइना मोबाइल को भी पछाड़ दिया है, जो चीन की कंपनी है।

 

ग्लोबल एनालिटिक्स फर्म टेफिशिएंट ने ये जानकारी दी है। गौरतलब है कि रिलायंस जियो भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम सर्विस देने वाली कंपनी है। इस वर्ष जनवरी-मार्च की तिमाही के दौरान जियो नेटवर्क पर कुल ट्रैफिक 40.9 एक्जाबाइट पहुंचा था। इसके साथ ही ये स्तर चाइना मोबाइल के 38 एक्जाबाइट से अधिक है। रिलायंस इंडस्ट्री की टेलीकॉम यूनिट जियो ही है। जियो के पास दुनिया के दूसरे सर्वाधिक 5जी सब्सक्राइबर्स भी है। कंपनी के 5जी सब्सक्राइबर्स की संख्या 10.8 करोड़ तक पहुंच गई है।

 

रिलायंस जियो ने इस सप्ताह की शुरुआत में अहम जानकारी दी थी, जिसमें बताया गया था कि टोटल वायरलेट डाटा ट्रैफिक में 5जी यूजर्स की हिस्सेदारी 28 प्रतिशत से भी अधिक पहुंच चुकी है। एनालिस्ट जियो को लेकर काफी उत्साहित हो गए है। कंपनी का शेयर भी हरे निशान पर ही बना हुआ है, जिसके बाद ये संभावना व्यक्त की गई है कि मार्केट शेयर में बढ़ोतरी जारी रहेगी। 

 

मार्केट विशेषज्ञों की मानें तो फाइनेंशियल ईयर में इसका स्तर 49-50 करोड़ सब्सक्राइबर्स के बीच तक रह सकता है। ये भी कहा जा रहा है कि कंपनी जल्द ही 5जी सर्विस को रोलआउट करेगी। से फाइनल होने के बाद कंपनी पूरी तरह से मुनाफा कमाने पर ही अपना फोकस रखने पर जोर रखेगी।

 

इतने हैं जियो के सब्सक्राइबर्स

फाइनेंशियल ईयर 2024 की मार्च तिमाही में जो नतीजे सामने आए हैं, उसके अनुसार जियो के सब्सक्राइबर्स की कुल संख्या में इजाफा हुआ है। जियो के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 48.1 करोड़ तक पहुंच गई है। वहीं भारती एयरटेल के सब्सक्राइबर्स की बात करें तो इनकी संख्या 34.56 करोड़ हो गई है। वोडाफोन के सब्सक्राइबर्स की संख्या आधे से भी कम 21.5 करोड़ है। कई मार्केट विशेषज्ञों ने ये भी अनुमान जताया है कि रिलायंस जियो के टैरिफ में भी 11 से 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। बीते तीन वर्षों में ये वृद्धि सबसे अधिक है।

प्रमुख खबरें

राष्ट्रपति ने चिरंजीवी-वैजयंती माला को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, PM Modi भी रहे मौजूद

निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीयों को हिरासत में लिए जाने पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, कनाडा से औपचारिक राजनयिक संवाद नहीं हुआ

Tamil Nadu: शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

The Deoliwallahs | 3000 चीनी नागरिकों को क्यों बना लिया गया था बंदी? | Matrubhoomi