सितंबर में Jio ने 19 मिलियन से अधिक मोबाइल यूजर्स को गंवाया, Airtel को हुआ जोरदार मुनाफा

By निधि अविनाश | Nov 23, 2021

भारतीय टेलीकॉम सेक्टर की दूसरी बड़ी कंपनी रिलायंस जियो को काफी नुकसान हुआ है। बता दें कि, सितंबर में कंपनी ने  19 मिलियन से अधिक वायरलेस ग्राहकों को खो दिया है। रिलायंस ने केवल सितंबर महीने में सब्सक्राइबर बेस पर इतना बड़ा नुकसान झेला है। वहीं भारती एयरटेल ने इस अवधि में सवा दो लाख से भी अधिक ग्राहकों को जोड़ा है। सितंबर महीने में एयरटेल ने  2.74 लाख नए मोबाइल ग्राहक जोड़े है।

इसे भी पढ़ें: सफलतम उद्यमी रतन टाटा के करीबी मित्र हैं 28 साल के शांतनु, सोशल मीडिया से कराया था उनका परिचय

बात करें रिलायंस की तो इस दौरान कंपनी ने अपने कम से कम 1.9 करोड़ कनेक्शन गंवा दिए है। वोडाफोन आइडिया के कनेक्शनों की संख्या में भी गिरावट आई है। वोडाफोन के सब्सक्राइबर की संख्या 10.77 लाख घट गई है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों से मिली जानकारी के मुताबिक, सितंबर में एयरटेल के ग्राहकों की संख्या 35.44 करोड़ से बढ़कर अगस्त तक 35.41 करोड़ थी। देश की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी जियो के सिंतबर तक 42.48 करोड़ मोबाइल ग्राहक थे। 

Airtel ने बढ़ाया प्रीपेड प्लान

दूरसंचार परिचालक भारती एयरटेल ने सोमवार को विभिन्न प्रीपेड पेशकश के लिए टैरिफ में 20-25 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की, जिसमें टैरिफ वॉयस प्लान, असीमित वॉयस बंडल और डेटा टॉप अप शामिल हैं। शुरुआती स्तर के वॉयस प्लान में लगभग 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है, जबकि अनलिमिटेड वॉयस बंडल के ज्यादातर मामलों में बढ़ोतरी लगभग 20 फीसदी है। कंपनी ने कहा कि उसने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि मोबाइल प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) 200 रुपये और आखिरकार 300 रुपये होना चाहिए, ताकि पूंजी पर उचित प्रतिफल मिल सके।

Vodafone ने भी बढ़ाया प्रीपेड प्लान

कर्ज में डूबी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया ने मंगलवार को सभी प्लान में मोबाइल कॉल और डेटा दरों में 20-25 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा कि बढ़ी हुई दर 25 नवंबर से प्रभावी होंगी। कंपनी ने 28 दिनों की अवधि के लिए रिचार्ज का न्यूनतम मूल्य 25.31 प्रतिशत बढ़ाकर 79 रुपये से 99 रुपये कर दिया है। वोडाफोन आइडिया ने लोकप्रिय अनलिमिटेड श्रेणी के प्लान की दरों में 20-23 प्रतिशत की बढ़ोतरी की। बयान में कहा गया कि 28 दिनों की वैधता के साथ प्रति दिन एक जीबी डेटा सीमा वाले अनलिमिटेड प्लान की कीमत 25 नवंबर से 269 रुपये होगी।

प्रमुख खबरें

बड़ा रोचक है महाराष्ट्र के उस्मानाबाद का चुनावी मुकाबला, चुनावी मैदान में उतरे ये दिग्गज नेता

पाकिस्तान में राहुल गांधी की खूब है लोकप्रियता, हम उन्हें वहां नहीं हरा सकते, कांग्रेस नेता पर हिमंत बिस्वा सरमा का तंज

Vishwakhabram | TRUMP VS BIDEN | कौन होगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति? नास्त्रेदमस ने कर दी भविष्यवाणी, 13 Key से समझाया गणित

उद्धव नकली शिवसेना चला रहे, असली पार्टी एकनाथ शिंदे के पास : Amit Shah