राफेल सौदे में सरकारऔर प्रधानमंत्री की भूमिका की हो जेपीसी जांच : माकपा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 05, 2021

नयी दिल्ली। माकपा ने रविवार को राफेल सौदे में सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के गठन की मांग की। पार्टी ने एक बयान में कहा कि फ्रांसीसी लोक अभियोजन सेवा (पीएनएफ) ने मोदी सरकार द्वारा 2016 में राफेल लड़ाकू विमानों के लिए किए गए अरबों डॉलर के सौदे में एक फ्रांसीसी न्यायाधीश द्वारा जांच करने का आदेश दिया है और पीएनएफ की वित्तीय शाखा के एक निर्णय के बाद, 14 जून को अंतर-सरकारी समझौते में न्यायिक जांच औपचारिक रूप से शुरू हो गई है।

इसे भी पढ़ें: देश में कोविड-19 के 39,796 नये मामले , 723 और मरीजों की मौत

माकपा ने कहा कि एक फ्रांसीसी खोजी वेबसाइट द्वारा उजागर किए गए सौदे से संबंधित आधिकारिक कागजात बताते हैं कि राफेल जेट के निर्माता डसॉल्ट एविएशन और अनिल अंबानी के रिलायंस समूह ने मोदी के नए सौदे की घोषणा और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को इससे बाहर करने से 15 दिन पहले 26 मार्च, 2015 को एक समझौता किया था।

इसे भी पढ़ें: एक तरफ कैप्टन की नाराजगी तो दूसरी तरफ सिद्धू के तेवर, कांग्रेस संगम कराए तो कैसे?

पार्टी ने कहा, ‘‘यह माकपा द्वारा उठाई गई आशंकाओं की पुष्टि करता है कि पहले के खरीद समझौते से प्रधानमंत्री मोदी का हटना गहरे भ्रष्टाचार और धनशोधन से संबंधित है।’’ इसने कहा, ‘‘पोलित ब्यूरो इस पूरे प्रकरण में प्रधानमंत्री और सरकार की भूमिका की जांच करने और सौदे की सच्चाई स्थापित करने के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति के गठन की सितंबर, 2018 में उठाई गई अपनी मांग को दोहराता है।

प्रमुख खबरें

करीब दो दशकों में सूर्य से निकली सबसे बड़ी सौर ज्वाला

Manish Sisodia Custody: मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत, न्यायिक हिरासत 30 मई तक बढ़ी

America के मध्य फ्लोरिडा में बस पलटी, आठ मजदूरों की मौत और कम से कम 40 लोग घायल

Swati Maliwal के पूर्व पति ने की केजरीवाल के खिलाफ FIR की मांग, सीएम आवास को बताया गटर हाउस