Iran पर हमले से ठीक पहले इजरायल ने भारत से दिया था खास हिंट, सब्बाथ पर हमले का जवाब जुम्मे के दिन अटैक कर लिया

By अभिनय आकाश | Apr 19, 2024

कई दिनों की प्लानिंग के बाद इजरायल ने जुम्मे के दिन ईरान पर हमला कर दिया। आपको याद होगा कि 13 अप्रैल यानी शनिवार के दिन ईरान ने इजरायल पर रॉकेट और ड्रोन दागे थे। शनिवार यहूदियों के लिए पवित्र दिन माना जाता है। इस दिन को यहूदि सब्बाथ कहते हैं। अब इजरायल ने भी इस्लाम के पवित्र दिन शुक्रवार को ईरान पर हमला कर दिया। इजरायल ने ईरान पर एयरस्ट्राइक कर उसके इस्फहान शहर को निशाना बनाया है। ईरान का रणनीतिक तौर पर अहम शहर है। इस शहर में ईरान के न्यूक्लियर प्लांट हैं। ईरान का सबसे  बड़ा यूनेनियम प्रोग्राम इसी जगह से चलाया जा रहा है। इन धमाकों के बाद कई फ्लाइट को डायवर्ट कर दिया है। ईरानी राज्य टेलीविजन ने इस्फ़हान में विस्फोटों की सूचना दी क्योंकि हवाई सुरक्षा सक्रिय कर दी गई थी और राजधानी तेहरान और इस्फ़हान सहित कई क्षेत्रों में उड़ानें निलंबित कर दी गई थीं। 

इसे भी पढ़ें: Emergency Meeting On Israel attack: एयर डिफेंस एक्टिव, हमले के बाद ईरान की आपात बैठक, अमेरिका को थी पहले से इजरायली अटैक की जानकारी

इन सब के बीच बता दें कि ईरान पर हमले से ठीक पहले इजरायल ने भारत से एक संदेश दिया था। भारत में इजरायली दूतावास के मैसेज पर गौर करें तो उसने लिखा कि इस्लामिक रिपब्लिक अपनी हिंसक विचारधारा और उग्रवाद को दुनिया भर के देशों में निर्यात कर रहा है। इससे पहले की बहुत देर हो जाए ईरानी शासन को रोका जाना चाहिए। इस संदेश के कुछ ही देर बाद इजरायल ने ईरान पर एयरस्ट्राइक कर दी। यानी इजरायल ने ईरान पर पहले ही बता दिया था कि कुछ बड़ा होने वाला है। हालांकि ईरान की सरकार ये दावा कर रही है कि इजरायल झूठ फैला रहा है। 

इसे भी पढ़ें: Iran-Syria-Iraq में एक साथ बमबारी, भारत में चुनाव के बीच मोदी के दोस्त ने किन शहरों को धुआं-धुआं कर दिया

इजराइल ने शुक्रवार को ईरान में एक साइट पर ड्रोन से हमला किया, यहूदी राज्य पर तेहरान के चौतरफा हमले के कुछ दिनों बाद मध्य पूर्व में संभावित व्यापक संघर्ष की आशंका बढ़ गई थी। हालाँकि, तेहरान ने कहा कि वह ड्रोन हमले से प्रभावित नहीं हुआ और उसकी वायु रक्षा प्रणाली ने तीन ड्रोन नष्ट कर दिए। ईरानी अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि मध्य ईरानी शहर इस्फ़हान में एक हवाई अड्डे के पास विस्फोटों की आवाज़ सुनी गई, लेकिन यह ईरान की वायु रक्षा प्रणालियों की सक्रियता का परिणाम था। जेरूसलम पोस्ट ने सूत्रों के हवाले से बताया कि एक इजरायली अधिकारी ने कहा कि देश रणनीतिक कारणों से इस हमले की जिम्मेदारी स्वीकार नहीं करेगा। 

प्रमुख खबरें

Karnataka में कथित तौर पर प्रेम प्रस्ताव ठुकराने पर युवती की चाकू मारकर हत्या

Congress मुसलमानों की तरफदारी करती है, Modi किसी से भेदभाव नहीं करते : Giriraj Singh

प्रधानमंत्री सिर्फ मंदिर-मस्जिद के बारे में बात करते हैं, महंगाई पर चुप रहते हैं: Tejashwi

छोटे हथियारों की निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए India से बातचीत जारी : Sri Lanka के विदेश मंत्री