युवा पीढ़ी में भारतीय इतिहास और संस्कृति के बारे में नई चेतना पैदा करेगी काल प्रेरणा: दुर्गा शंकर मिश्र

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 07, 2022

नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बहराइच के जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र सिंह द्वारा लिखित एवं वरिष्ठ पत्रकार व स्तंभकार कमलेश पांडेय द्वारा संपादित पुस्तक 'काल प्रेरणा' की तारीफ की है। डीएम डॉ सिंह को लिखे पत्र में मुख्य सचिव श्री मिश्र ने लिखा है कि आपके द्वारा भेजी गई पुस्तक प्राप्त हुई, सहर्ष धन्यवाद!


इस पुस्तक में कोराना काल की भयावह परिस्थितियों की अनुभूति के क्रम में समसामयिक विषयों को केन्द्र बिन्दु मानकर विभिन्न विषयों पर अतीत के कालजयी पात्रों की वर्तमान समय में प्रासंगिकता का वर्णन करते लेख अत्यंत ज्ञानवर्धक एवं हृदयस्पर्शी हैं।


साहित्यकार आम लोगों के दुःख-दर्द के प्रति अत्यंत संवेदनशील होते हैं। इसलिये जब एक अधिकारी साहित्यकार होता है, तो वह आम जनता के दुःख-दर्द को अच्छी तरह से समझ सकता है और उसे दूर करने का प्रयास भी करता है।

इसे भी पढ़ें: देश-काल-पात्र को पुनः उत्प्रेरित करने की एक सृजनात्मक पहल है 'काल-प्रेरणा' (पुस्तक समीक्षा)

किसी भी अधिकारी के लिये शासकीय सेवा में अनवरत व्यस्त रहने के कारण साहित्य के लिये समय निकालना बेहद मुश्किल होता है। आपके द्वारा काल-प्रेरणा में गाँव से लेकर महानगरों तक, माँ से लेकर मातृभूमि तक, अर्दली से लेकर अधिकारी तक, आम अवाम से लेकर सरकार तक और व्यष्टि से लेकर समष्टि तक को एक पुस्तक में समेटने का जो प्रयास किया गया है, वह अत्यंत प्रशंसनीय है।


मुझे आशा है कि यह पुस्तक पाठकों विशेषकर युवा पीढ़ी में अपनी संस्कृति और इतिहास के बारे में नई चेतना पैदा करेगी। इस पुस्तक के माध्यम से शानदार साहित्यिक कृति के लिये हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र के अकोला में दो कारों की टक्कर में दो नवजात समेत छह की मौत

Andhra Pradesh Elections: आंध्र प्रदेश की राजनीतिक परिदृश्य से गायब हो चुकी कांग्रेस क्या दिखा पाएगी कोई करिश्मा

सोनिया-मनमोहन की सरकार में आलिया-मालिया-जमालिया आते थे, अमित शाह ने की वोट फॉर जिहाद की बजाए वोट फॉर विकास वालों को चुनने की अपील

अविवाहित युवती ने नवजात शिशु को लिफाफे में डालकर सड़क पर फेंका