कैलिस ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग राष्ट्रीय टीम को जरूरी गहराई हासिल करने में मदद करेगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 18, 2022

महान क्रिकेटर जाक कैलिस को लगता है कि भविष्य में दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीम में काफी गहराई होगी क्योंकि उभरती हुई प्रतिभाओं को खुद को अभिव्यक्त करने के लिये आगामी दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग से अच्छा मंच मिल जायेगा जिसमें सभी टीमें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी मालिकों की हैं। कैलिस प्रिटोरिया कैपिटल्स में ग्राहम फोर्ड के सहायक कोच होंगे जो दिल्ली कैपिटल्स के सह मालिक जेएसडब्ल्यू ग्रुप की है।

कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग के लांच पर कहा, ‘‘मुझे लगता है कि दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट काफी लंबे समय से इसका इंतजार कर रहा था। मुझे लगता है हमने दुनिया भर में इसका शानदार काम देखा है कि स्थानीय प्रतिस्पर्धा ने किस तरह क्रिकेट में सुधार किया है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इसमें कोई शक नहीं है कि इससे यहां भी यही काम होगा और हर कोई इसे लेकर उत्साहित है। इसका मानक काफी ऊंचा होगा। ’’ दक्षिण अफ्रीका के लिये 166 टेस्ट, 328 वनडे और 25 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके कैलिस को लगता है कि युवा स्थानीय प्रतिभाओं को जो ‘एक्सपोजर’ मिलेगा, वो शानदार होगा।

कैलिस ने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और कोचों की मौजूदगी से निश्चित रूप से अच्छे खिलाड़ी तैयार होंगे। इससे युवा खिलाड़ियों में काफी सुधार होगा। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘सभी मैचों का प्रसारण होगा तो इन खिलाड़ियों के लिये ख्याति पाने का अच्छा मौका है, भले ही यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिये हो या फिर दुनिया भर की अन्य लीग के लिये हो। इन युवा खिलाड़ियों के लिये इस प्रतियोगिता से बेहतर क्या मंच हो सकता है?। ’’

दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग रिलायंस की मुंबई इंडियंस केप टाउन और पार्ल रॉयल्स (राजस्थान रॉयल्स की टीम) के बीच 10 जनवरी को मुकाबले से शुरू होगी। फिर डरबन की सुपर जायंट्स (लखनऊ की आईपीएल टीम के मालिक की) का सामना 11 जनवरी को जोबर्ग सुपर किंग्स (सीएसके की फ्रेंचाइजी) से होगा जबकि कैलिस की कैपिटल्स 12 जनवरी को सनराइजर्स ईस्टर्न केप के सामने होगी।

प्रमुख खबरें

दिल्ली के चार अस्पतालों को बम से उड़ाने की मिली धमकी, जांच में जुटी पुलिस

PM Modi ने तीसरी बार काशी से किया नामांकन, शाह-राजनाथ-चंद्रबाबू नायडू-चिराग समेत NDA के दिग्गज नेता रहे मौजूद

Sambhaji Birth Anniversary: संभाजी ने औरंगजेब को घुटने टेकने पर कर दिया था मजबूर, ऐसे संभाला मराठा साम्राज्य

Bihar के पूर्व उपमुख्यमंत्री Sushil Modi का आज शाम पटना में अंतिम संस्कार किया जाएगा