3 कृषि कानूनों पर बोले कमलनाथ, किसानों पर लगे मुकदमे भी लेने चाहिए वापिस

By सुयश भट्ट | Nov 19, 2021

भोपाल। 3 कृषि कानून के वापस होने पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि आंदोलन के दौरान देश भर में किसानों पर दर्ज मुक़दमे भी वापस लेना चाहिए। अगर यह फैसला केंद्र पहले ले लेती तो 700 से अधिक किसानों की मौत नहीं होती।

इसे भी पढ़ें:कृषि कानूनों को वापस लेने के निर्णय पर बोले केंद्रीय मंत्री, हम कुछ किसानों को नहीं समझा सके 

कमलनाथ ने कहा कि पिछले वर्ष सितंबर महीने में संसद में पारित तीन कृषि कानूनों के विरोध में 1 वर्ष से अधिक समय से देश भर के लाखों किसान सड़कों पर आंदोलन कर रहे थे। सरकार से इन कानूनों को वापस लेने की गुहार लगा रहे थे।

इस आंदोलन के दौरान 700 से अधिक किसानों की मौत हो गई। किसानों को इस विरोध प्रदर्शन के दौरान जमकर प्रताड़ना भी झेलनी पड़ी। उन्हें तरह-तरह की उलाहना भी सहना पड़ी। कभी उन्हें आतंकवादी, कभी देशद्रोही, कभी दलाल, कभी अन्य नामों से संबोधन किया गया, लेकिन किसान टस से मस नहीं हुए।

इसे भी पढ़ें:CM शिवराज ने किया मेट्रो रेलवे स्टेशन का भूमि पूजन, भोपाल में बनेंगे 8 स्टेशन 

उन्होंने कहा कि यह निर्णय पूर्व में ही ले लिया जाता, सरकार अपना अहंकारी और अड़ियल रवैया पूर्व में ही छोड़ देती, तो कई किसानों की जान बचाई जा सकती थी। जिन किसानों को भाजपा के लोग इन कृषि कानूनों के विरोध करने के कारण कभी कांग्रेस समर्थक, कभी देशद्रोही, दलाल, आतंकवादी तक कहते थे।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि जनता यदि इसी प्रकार बीजेपी को चुनावों में सबक सिखाती रही तो उसकी इसी प्रकार जीत होती रहेगी। अब मोदी सरकार को कृषि कानून के विरोध में चल रहे आंदोलन के दौरान देश भर में किसानों पर दर्ज मुकदमे भी वापस लेना चाहिये।

प्रमुख खबरें

Laddu Gopal and Radha Rani: घर में हैं लड्डू गोपाल तो राधा रानी को विराजमान करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

Health Tips: बच्चों में दिख रहे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है ल्यूकेमिया का संकेत

आप को यकीन है कि शीर्ष अदालत केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने की अनुमति देगी:भारद्वाज

America: बाइडन ने प्यूर्टो रिको में डेमोक्रेटिक पार्टी का प्राइमरी चुनाव जीता