Akhilesh Yadav के लिए प्रतिष्ठा की सीट बनी कन्‍नौज, चुनावी दंगल में 2019 का बदला भी लेना चाहते है सपा प्रमुख

By अंकित सिंह | May 10, 2024

उत्तर प्रदेश के हृदय स्थल कन्नौज राजनीति के केंद्र में है। सपा के गढ़ रहे कन्नौज में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव खुद को चुनावी मुकाबले के लिए तैयार कर रहे हैं। युद्ध का मैदान सिर्फ कोई निर्वाचन क्षेत्र नहीं है; यह एक प्रतीकात्मक क्षेत्र है जहां पारिवारिक विरासतें टकराती हैं, और राजनीतिक किस्मत बनती या बिगड़ती है। अखिलेश यादव का कन्नौज से चुनाव लड़ने का फैसला महज एक राजनीतिक पैंतरेबाजी नहीं है, बल्कि पिछले चुनाव में अपनी पत्नी डिंपल यादव की हार का बदला लेने का एक मार्मिक प्रयास है। उस हार की टीस अभी भी बनी हुई है, जिससे अखिलेश ने अपने पिता मुलायम सिंह यादव द्वारा पोषित गढ़, समाजवादी पार्टी के लिए कन्नौज को फिर से हासिल करने का उत्कट संकल्प लिया।

 

इसे भी पढ़ें: Uttar Pradesh : गोंडा में मुठभेड़ के बाद हत्या का आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने रखा था 25 हजार रुपये इनाम


अखिलेश यादव ने कहा कि हार के घाव गहरे होते हैं, लेकिन हमारा दृढ़ संकल्प भी गहरा है। उन्होंनेकहा कि कन्नौज सिर्फ एक निर्वाचन क्षेत्र से कहीं अधिक है; यह हमारी विरासत का प्रतीक है, और हम इसे हाथ से जाने नहीं देंगे। 1990 के दशक में, मुलायम सिंह यादव ने रणनीतिक रूप से यादवों और मुसलमानों के प्रभुत्व वाले निर्वाचन क्षेत्र कन्नौज में अपने प्रभाव का विस्तार किया, और इसे समाजवादी पार्टी के प्रथम परिवार के लिए एक गढ़ में बदल दिया। 1967 के बाद से कन्नौज में हुए 16 चुनावों में, यादव-संबद्ध उम्मीदवार 10 बार विजयी हुए, जबकि गैर-यादव उम्मीदवारों ने छह मौकों पर जीत हासिल की। वि


शेष रूप से, समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर सात बार जीत हासिल की, जिससे उत्तर प्रदेश के राजनीतिक परिदृश्य में इसका महत्व मजबूत हो गया। राजनीतिक विभाजन के पार, भाजपा के सुब्रत पाठक एक "हाई-वोल्टेज प्रतियोगिता" की तैयारी कर रहे हैं, जो भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के समान है। पाठक, अखिलेश की महत्वाकांक्षाओं को विफल करने की अपनी क्षमता पर भरोसा जताते हुए कहते हैं, ''मैं हर चाल आजमाने को तैयार हूं।'' राजनीतिक उथल-पुथल के बीच, कन्नौज की भावना अविचल बनी हुई है। इसके प्रसिद्ध इत्र उद्योग की खुशबू हवा में व्याप्त है, जो बदलती राजनीतिक लहरों के बीच क्षेत्र के लचीलेपन का प्रमाण है। पीढ़ियों से, कन्नौज के इत्र निर्माता कायम रहे हैं, उनकी कला राजनीति की क्षणिक प्रकृति से परे है।

 

इसे भी पढ़ें: पद से हटाए जाने के बाद आकाश आनंद ने दिया पहले रिएक्शन, मायावती के निर्देश को लेकर दिया बड़ा बयान


वास्तव में, दांव इससे अधिक बड़ा नहीं हो सकता। राजनीतिक इतिहास में डूबा हुआ निर्वाचन क्षेत्र, कन्नौज लंबे समय से समाजवादी पार्टी के प्रभुत्व का पर्याय रहा है। दशकों से, यादव परिवार ने इस पर अपना दबदबा बनाए रखा है और इसे अपनी राजनीतिक शक्ति का एक दुर्जेय गढ़ बना लिया है। फिर भी, 2019 में इस किले में दरारें दिखाई देने लगीं, जब भाजपा उम्मीदवार सुब्रत पाठक ने डिंपल यादव को हराकर परिवार की जीत के सिलसिले को तोड़ते हुए एक महत्वपूर्ण झटका दिया।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान