कर्नाटक सरकार ने गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी में कृत्रिम रंगों के इस्तेमाल पर लगाई रोक

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 11, 2024

बेंगलुरु। कर्नाटक सरकार ने सोमवार को राज्य में गोभी मंचूरियन और हवा मिठाई (कॉटन कैंडी) में कृत्रिम रंगों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी। सार्वजनिक स्वास्थ्य, विशेषकर बच्चों पर कृत्रिम रंगों के प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। राज्य सरकार के खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता विभाग ने कहा कि गोभी मंचूरियन और हवा मिठाई के नमूने समूचे राज्य से इकट्ठा किए गए और प्रयोगशालाओं में उनका विश्लेषण किया गया। 


परीक्षणों के नतीजों के आधार पर खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने गोभी मंचूरियन को तैयार करने में किसी भी कृत्रिम रंग का इस्तेमाल बंद करने का आदेश दिया है। हवा मिठाई के मामले में खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने निर्धारित सीमा से अधिक मात्रा में कृत्रिम रंग के उपयोग और रोडामाइन बी जैसे रंगों एवं अन्य कृत्रिम रंगों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। अधिकारियों ने कहा कि खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम - 2006 के नियम 59 का उल्लंघन पाए जाने पर विभाग अदालत में मामला दायर कर सकता है। 

 

इसे भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने Covid-19 संक्रमण के खिलाफ नयी एंटीवायरल दवाएं खोजीं


इसमें दोषी पाए जाने पर सात साल से लेकर आजीवन कारावास और 10 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। कर्नाटक सरकार ने इस आदेश में कहा कि भोजन में कृत्रिम रंगों के लंबे समय तक उपयोग और इसके सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है। लिहाजा लोगों को खानपान में किसी भी कृत्रिम रंग का उपयोग न करने या सीमित मात्रा में उपयोग करने की सलाह दी गई है।

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज