कर्नाटक सरकार शहर को 'ग्लोबल बेंगलुरु' के रूप में बदलने की दिशा में बढ़ा रही कदम, 'नई सोच' के लिए बनाया जाएगा सलाहकार समूह

By अभिनय आकाश | Jun 05, 2023

उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने सोमवार को कहा कि कर्नाटक सरकार शहर को 'ग्लोबल बेंगलुरु' के रूप में बदलने की दिशा में 'नई सोच' की पेशकश करने के लिए प्रौद्योगिकी उद्योग की प्रसिद्ध हस्तियों के साथ एक विजन बेंगलुरु सलाहकार समूह बनाएगी। बेंगलुरु के विकास मंत्री शिवकुमार के अनुसार नया सलाहकार समूह अगले तीन से चार दिनों में बन जाएगा और इसमें बेंगलुरु के कई हितधारक शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि यहां निवेश किया है, नौकरियां पैदा की हैं और इसे विकसित कर रहे हैं। ये पिछले दो दशकों में राज्य में गठित कई विजन ग्रुप और टास्क फोर्स की तर्ज पर है। ऐसे समूहों के प्रमुख सदस्यों में इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति और नंदन नीलेकणी, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ, विप्रो के संस्थापक अध्यक्ष अजीम प्रेमजी और अन्य शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक में चुनावी गारंटी के कार्यान्वयन से जुड़ी योजना में स्पष्टता का अभाव : भाजपा

बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) बैंगलोर विकास प्राधिकरण और अन्य जैसी विभिन्न एजेंसियों के साथ एक बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए शिवकुमार ने कहा कि जवाबदेही और पारदर्शिता लाने के लिए बीबीएमपी जैसी नागरिक एजेंसियों द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं को वार्ड स्तर पर मैप किया जाएगा। प्रत्येक वार्ड के पास अपनी सीमा में शुरू की गई सभी परियोजनाओं की एक अलग फाइल होनी चाहिए। पूरे कार्य की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

शिवकुमार ने कहा कि किए गए सभी कार्यों के लिए सबूत होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Karnataka Gruha Lakshmi Scheme । सिद्धरमैया सरकार की नई योजना लागू होने से पहले बनी सास-बहु में विवाद का मुद्दा

काम का वीडियो हर दिन अपलोड किया जाना चाहिए और बीबीएमपी फाइलों में शामिल होना चाहिए। अधिकारियों को शहर के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण बाढ़ से निपटने के लिए कार्य योजना तैयार करने का भी निर्देश दिया गया है। शिवकुमार ने कहा कि बाधाओं के कारण बाढ़ के मुद्दे पर चर्चा हुई, उन्होंने कहा कि वह अगले कुछ दिनों में ऐसे कुछ स्थलों का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि बाढ़ को रोकने के लिए बरसाती नालों की सफाई की जा रही है। 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा