विंटर एक्शन प्लान पर काम कर रही केजरीवाल सरकार, गोपाल राय बोले- प्रदूषण को खत्म करने का हो रहा चौतरफा प्रयास

By अनुराग गुप्ता | Jun 11, 2022

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर अरविंद केजरीवाल सरकार सख्त है। ऐसे में प्रदूषण को खत्म करने के लिए सरकार चौतरफा प्रयास कर रही है। जिसको लेकर विंटर एक्शन प्लान पर काम चल रहा है। क्योंकि ठंड में कोहरे के साथ-साथ प्रदूषण स्तर भी दिल्ली में काफी ज्यादा बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण को रोकने के लिए पर्यावरण संरक्षण आवश्यक 

विंटर एक्शन प्लान पर काम कर रही सरकार

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के कुल प्रदूषण का लगभग 30-32 फीसदी प्रदूषण दिल्ली में पैदा होता है और बाकि दिल्ली के आसपास से पैदा होता है। दिल्ली के अंदर के प्रदुषण को खत्म करने के लिए हम चौतरफा प्रयास कर रहे हैं। इसमें हम विंटर एक्शन प्लान पर काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस बार हमने समर एक्शन प्लान बनाया है कि कैसे लांग टर्म पॉलिसी से दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के सभी उपाय किए जाए। हमारी कोशिश है कि दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा दिया जाए। दिल्ली सरकार जो ईवी पॉलिसी लाई है उसने एक नए युग की तरफ प्रवेश किया है। 

इसे भी पढ़ें: यमुना में जहरीले झाग, भाजपा का तंज- केजरीवाल ने दिल्ली में स्नोफॉल करा दिया, कुमार विश्वास ने कही यह बात 

हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डेनमार्क के राजदूत फ्रेडी स्वैन के साथ जलापूर्ति, वायु शुद्धता और विश्वस्तरीय सड़कों के लिए सहयोग के आयामों पर चर्चा की थी। इस दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने फ्रेडी स्वैन भूजल पुनर्भरण और वायु प्रदूषण घटाने के क्षेत्र में डेनमार्क के प्रयासों पर एक प्रस्तुति देने का आग्रह किया था। ताकि केजरीवाल सरकार राष्ट्रीय राजधानी में इसे लागू करने के लिए इस यूरोपीय देश के साथ काम कर सके।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान