कांग्रेस को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने कहा बोपैया प्रोटेम स्पीकर बने रहेंगे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 19, 2018

उच्चतम न्यायालय ने आज बड़ा फैसला देते हुए कहा कि केजी बोपैया कर्नाटक विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर बने रहेंगे। कांग्रेस ने उनकी नियुक्ति के खिलाफ अदालत में याचिका दायर की थी जिस पर सुनवाई करते हुए न्यायालय ने यह फैसला दिया। कर्नाटक की नयी विधानसभा का आज पहला सत्र आहूत किया गया है जिसमें विधायकों को विधानसभा सदस्यता की शपथ दिलाई जा रही है। शाम चार बजे मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा सदन में अपना बहुमत साबित करेंगे।

शुक्रवार शाम राज्यपाल वजुभाई वाला ने बोपैया को कर्नाटक विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई थी जिसके बाद कांग्रेस ने कहा था कि सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाना चाहिए। इस निर्णय को चुनौती देने वाली कांग्रेस और जद (एस) ने संयुक्त याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की थी।

 

अदालत में आज सुनवाई के समय वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि परंपरा के अनुसार सबसे वरिष्ठ विधायक को प्रोटेम अध्यक्ष नियुक्त किया जाना चाहिए था। कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन की ओर से पेश हुए सिब्बल ने कहा कि प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति के लिए राज्यपाल के पास सीमित विवेकाधिकार है।

 

सिब्बल ने कहा कि अगर प्रोटेम स्पीकर को सिर्फ विधायकों को शपथ दिलानी होती तो हमें कोई आपत्ति नहीं होती मगर समस्या यह है कि वही शक्ति परीक्षण संचालित करेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रमंडल देशों में सबसे वरिष्ठ विधायक को प्रोटेम अध्यक्ष बनाने का चलन है।

 

 

 

प्रमुख खबरें

Amethi Lok Sabha Seat से मैदान में उतरने वाले केएल शर्मा का पहला रिएक्शन आया सामने, जानें क्या कहा

Jharkhand में पत्थर खदान दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत, तीन घायल

Pakistan में बस दुर्घटना में 10 लोगों की मौत, बचाव के प्रयास जारी

किसान संगठन ने ‘अपमानजनक’ टिप्पणी के लिए Kangana Ranaut से माफी मांगने को कहा