खादी इंडिया ने प्लास्टिक कचरे से बना इको-फ्रेंडली बैग लांच किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 17, 2018

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में एक अलग ढंग से अपना योगदान देते हुये ‘खादी इंडिया’ ने प्लास्टिक कचरे और कागज की लुगदी के मिश्रण से बना एक डिजाइनर बैग लांच किया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने शनिवार को स्वच्छता दिवस के अवसर पर यहां कनॉट प्लेस स्थित अपने प्रमुख स्टोर में प्लास्टिक-पेपर मिश्रित व पर्यावरण के अनुकूल हस्तनिर्मित बैग की प्रदर्शनी लगाई।

केवीआईसी के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान की शुरूआत की, इस मौके पर खादी इंडिया ने देशभर के अपने सभी स्टोर पर सामान ले जाने वाले बैग को पेश किया है। सक्सेना ने बताया कि केवीआईसी ने इस अनूठे बैग को बनाने के लिए जयपुर स्थित कुमारप्पा राष्ट्रीय हस्तनिर्मित पेपर संस्थान (केएनएचपीआई) में यह प्रयोग किया।

सक्सेना ने बताया, ‘‘केएनएचपीआई के अधिकारियों को प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा कर फिर उसकी आवश्यक सफाई और प्रसंस्करण के बाद उसमें 20 प्रतिशत तक कागज की लुगदी मिलाने का निर्देश दिया गया था, जिसमें यह देखना था कि प्लास्टिक कचरे का इस्तेमाल हस्तनिर्मित पेपर उद्योग में किया जा सकता है कि नहीं। उन्होंने कहा कि यह प्रयोग सफल रहा।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress