किम के साथ 27-28 फरवरी को वियतनाम में होगी मुलाकात: ट्रंप

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 06, 2019

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि वह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ फरवरी अंत में वियतनाम में दूसरी शिखर वार्ता करेंगे। यह शिखर वार्ता 27-28 फरवरी को होगी। किम और ट्रंप ने पिछले साल सिंगापुर में मुलाकात की थी। दोनों देशों के नेताओं के बीच यह पहली शिखर वार्ता थी। वार्षिक ‘स्टेट ऑफ यूनियन’ संबोधन में ट्रंप ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति स्थापित करने के लिए उनके प्रशासन के प्रयासों में प्रगति हुई है।

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री गिलानी को देश से बाहर जाने से रोका गया

ट्रंप का यह दूसरा ‘स्टेट ऑफ यूनियन’ संबोधन है। राष्ट्रपति ने कहा कि हालांकि अभी काफी काम किया जाना है लेकिन उनके उत्तर कोरियाई नेता के साथ रिश्ते ‘अच्छे’ हैं। ट्रंप ने हालांकि प्योंगयांग के साथ बढ़े तनाव के खतरों के बारे में भी आगाह किया। ट्रंप ने कहा, ‘‘अगर मैं अमेरिका का राष्ट्रपति नहीं चुना गया होता, तो मेरे ख्याल से अभी हम उत्तर कोरिया के साथ एक बड़े युद्ध की स्थिति में होते।’’

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़, इमरान खान ने ठोस कार्रवाई के आदेश दिए

उत्तर कोरिया के साथ बातचीत में अहम अमेरिकी मध्यस्थ स्टीफन बीगन और प्योंगयांग के उनके समकक्ष के बीच बुधवार को मुलाकात होने की संभावना है। ‘रायटर्स’ की एक खबर के अनुसार उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि किम होक-चोल के साथ उनकी वार्ता से कुछ ठोस निकलकर आ पाएगा। 

प्रमुख खबरें

Nick Jonas ने प्रशंसकों से माफ़ी मांगी, Mexico concert स्थगित करने के पीछे का असली कारण बताया

भारत में चुनावों के बीच नेपाल क्यों पहुंचे CJI चंद्रचूड़, इतिहास में ऐसा हुआ पहली बार

Sikkim Assembly Election: नामची-सिंघीथांग सीट पर रोचक हुआ मुकाबला, चामलिंग को टक्कर देने मैदान में उतरी कृष्णा कुमारी

यश-स्टारर टॉक्सिक में करीना कपूर खान की जगह लेंगी नयनतारा? अब तक सामने आयी है ये जानकारी