ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर को दी गई नाइटवुड की उपाधि

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 01, 2022

(अदिति खन्ना) लंदन, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर को महारानी एलिजाबेथ ने ‘नाइटवुड’ की उपाधि से सम्मानित किया है और शनिवार से वह सर टोनी बन गए हैं। ब्लेयर को इंग्लैंड के सबसे पुराने और सबसे वरिष्ठ सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ गार्टर’ का सदस्य नियुक्त किया गया है जिसे महारानी की निजी पसंद के तौर पर बनाया जाता है।

इसकी स्थापना 1348 में जन सेवा में उल्लेखनीय योगदान को पहचान देने के लिए की गयी थी और इसे प्रधानमंत्री की सलाह के बिना दिया जाता है। ब्लेयर ने कहा, यह बड़ा सम्मान है। ब्लेयर 1997 से 2007 तक दस वर्षों तक लेबर पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद पर रहे। उन्होंने कहा, मैं राजनीति, जन सेवा और हZBETHAमारे समाज के सभी क्षेत्रों में मेरे साथ काम करने वाले उन सभी लोगों का हमारे देश के प्रति उनके समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए शुक्रिया अदा करना चाहता हूं।

ऑर्डर ऑफ गार्टर के मौजूदा सदस्यों में ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री सर जॉन मेजर के साथ ही कारोबारी और परोपकारी लॉर्ड सैन्सबरी और पूर्व एमआई5 प्रमुख बैरोनेस मैनिंघम-बुलेर हैं। इन सम्मान की घोषणा आम तौर पर 23 अप्रैल को सेंट जॉर्ज्स डे पर की जाती है लेकिन इस बार महारानी ने नव वर्ष पर इसकी घोषणा की।

प्रमुख खबरें

Arunachal में अंतरराज्यीय वेश्यावृत्ति गिरोह का भंडाफोड़, सरकारी अधिकारियों समेत 21 लोग गिरफ्तार

Mayawati ने गरीबों को मुफ्त राशन देने के मुद्दे पर भाजपा पर निशाना साधा

Mumbai Hoarding Collapse: घाटकोपर होर्डिंग हादसे में पेट्रोल लेने रुके सेवानिवृत्त एटीसी मैनेजर और पत्नी का शव बरामद

BJP सत्ता में आई तो आरक्षण समाप्त कर देगी, योगी नहीं रहेंगे मुख्यमंत्री: Kejriwal