कैंसर का कारण बन सकती हैं यह ड्रिंक्स, आज ही पीना कर दें बंद

By मिताली जैन | Sep 20, 2022

स्वस्थ रहने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद आवश्यक है। यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में 50 प्रतिशत से अधिक पानी है। ऐसे में अगर खुद को सही तरह से हाइड्रेटेड ना रखा जाए, तो शरीर की कार्यप्रणाली सही तरह से काम नहीं करती है। अमूमन लोग खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए सिर्फ पानी नहीं पीते हैं, बल्कि वह तरह-तरह के पेय पदार्थों का सेवन करते हैं। इनमें से कई ड्रिंक्स सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं। यहां तक कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के जोखिम को भी बढ़ा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं-


शराब

शराब का सेवन किसी भी लिहाज से सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है। अल्कोहल का सेवन और शराब के बीच सीधा संबंध रिसर्च में भी साबित हो चुका है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र महिलाओं के लिए प्रति दिन अधिकतम एक पेय और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय की सिफारिश करता है। हालांकि बहुत से लोग मानते हैं कि रेड वाइन का दैनिक सेवन कैंसर को रोकता है, कोई भी नैदानिक प्रमाण यह नहीं बताता है कि यह सच है। कैंसर के खतरे को कम करने के लिए शराब का सेवन सीमित करें।

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर के इन लक्षणों को अनदेखा करना हो सकता है खतरनाक

एनर्जी ड्रिंक

हालांकि एनर्जी ड्रिंक और कैंसर के बीच कोई वैज्ञानिक संबंध नहीं है, लेकिन डॉक्टर बहुत अधिक कैफीन और चीनी का सेवन ना करने की सलाह देते हैं। ये दोनों ही एनर्जी ड्रिंक्स में मुख्य तत्व हैं। नियमित रूप से एनर्जी ड्रिंक के सेवन को दिल की असामान्यताओं और दौरे के जोखिम भी बढ़ जाते है। इससे सेहत पर कई बुरे प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। 


स्पोर्ट्स ड्रिंक 

जरूरी नहीं है कि स्पोर्ट्स ड्रिंक कैंसर का कारण बनते हैं। हालांकि शोधकर्ताओं ने स्पोर्ट्स ड्रिंक के अधिक सेवन के खिलाफ चेतावनी दी है क्योंकि उनमें अतिरिक्त चीनी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। अगर आप नियमित व्यायाम किए बिना इसका सेवन करते हैं तो अतिरिक्त कैलोरी अक्सर मोटापे और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है। मोटापा कई तरह के कैंसर के रिस्क को बढ़ाता है।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar