हाई ब्लड प्रेशर के इन लक्षणों को अनदेखा करना हो सकता है खतरनाक

Blood Pressure
Creative Commons licenses
मिताली जैन । Sep 19, 2022 2:10PM
अधिकांश समय, उच्च रक्तचाप के कारण सिरदर्द या नाक से खून नहीं आता है। लेकिन, यह यह समस्या तब हो सकती है जब रक्तचाप 180/120 से ऊपर हो। यदि आपका रक्तचाप बहुत अधिक है और आपको ये लक्षण हैं, तो 5 मिनट आराम करें और फिर से जांच करें।

उच्च रक्तचाप के बारे में सबसे खतरनाक चीज यह है कि अधिकतर लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं होती है कि वह हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च रक्तचाप के कोई लक्षण नहीं होते हैं जब तक कि यह बहुत गंभीर न हो। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि व्यक्ति को समय-समय पर अपने ब्लड प्रेशर की जांच करवाते रहना चाहिए। अगर आप चाहें तो घर पर भी रक्तचाप पर नजर रख सकते हैं। हालांकि, कुछ स्थितियों में हाई ब्लड प्रेशर होने पर व्यक्ति को कुछ लक्षण नजर आ सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको रक्तचाप से जुड़े ऐसे ही लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: कच्चे दूध का सेवन करने से मिल सकते हैं यह जबरदस्त फायदे

गंभीर उच्च रक्तचाप के लक्षण

यदि आपका रक्तचाप बहुत अधिक है, तो कुछ ऐसे लक्षण हो सकते हैं जो आपको दिखाई दे सकते हैं-

- बहुत तेज सिरदर्द

- नकसीर

- थकान 

- नज़रों की समस्या

- छाती में दर्द

- सांस लेने में दिक्क्त

- दिल की अनियमित धड़कन

- पेशाब में खून आना

इसे भी पढ़ें: सेहत का रखना है ख्याल तो अर्जुन फल का करें इस्तेमाल

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। आपको उच्च रक्तचाप से ग्रस्त संकट हो सकता है जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है। आपको एक और गंभीर स्वास्थ्य स्थिति भी हो सकती है। 

यह भी जान लें 

अधिकांश समय, उच्च रक्तचाप के कारण सिरदर्द या नाक से खून नहीं आता है। लेकिन, यह यह समस्या तब हो सकती है जब रक्तचाप 180/120 से ऊपर हो। यदि आपका रक्तचाप बहुत अधिक है और आपको ये लक्षण हैं, तो 5 मिनट आराम करें और फिर से जांच करें। यदि आपका रक्तचाप अभी भी असामान्य रूप से उच्च है, तो यह एक मेडिकल इमरजेंसी है और आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यह भी याद रखें कि उच्च रक्तचाप में आमतौर पर लक्षण नहीं होते हैं। इसलिए सभी को इसकी नियमित जांच करानी चाहिए।

  

- मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़