आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है होममेड काजल, जानिए इसे बनाने का तरीका

By मिताली जैन | Dec 16, 2020

जब भी आई मेकअप की बात होती है तो अक्सर लड़कियां काजल का इस्तेमाल जरूर करती हैं। चाहे आपको किसी पार्टी में जाना हो या फिर आप ऑफिस जा रही हों, काजल आपकी आंखों की खूबसूरती को कई गुना बढ़ाता है। वैसे तो आपको मार्केट में कई ब्रांड्स के काजल मिल जाएंगे। लेकिन अगर आपकी आईज सेंसेटिव हैं या फिर मार्केट में मिलने वाले काजल को लगाने से आंखों में जलन का अहसास होता है तो ऐसे में आप घर पर भी काजल तैयार कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं होममेड काजल बनाने का तरीका−

इसे भी पढ़ें: हेल्दी और सुंदर बालों के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

लें बादाम की मदद

बादाम की मदद से काजल बनाना बेहद ही आसान है। बस आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके लिए आप एक छोटी प्लेट या कटोरी लें और उसमें बादाम रखकर उसे जलाएं। इससे कम से कम आठ−दस मिनट के लिए जलाएं ताकि वे डार्क हो जाएं। अब आप जले हुए बादामों को ठंडा होने दें। इसके बाद आप उन्हें अच्छी तरह पीसकर पाउडर बनाएं। आप इस पाउडर में थोड़ा नारियल तेल या घी मिलाएं। साथ ही एलोवेरा जेल भी डालें। यह आपकी आंखों को ठंडक प्रदान करता है और खुजली व जलन जैसी समस्या को दूर करने में मदद करता है। अब आप इस तैयार पेस्ट को एक छोटे से कंटेनर में डालें और फ्रीजर में रख दें। आपका होममेड काजल बनकर तैयार है। बस जब मन चाहे, इसे इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: कोहनी के कालेपन को दूर करते हैं यह बेहतरीन उपाय

मिलते हैं यह फायदे

घर पर काजल बनाना कई मायनों में लाभदायक माना गया है। इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है कि घर पर बनने वाला काजल पूरी तरह से शुद्ध होता है और उसमें किसी भी तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता, जिसके कारण आपकी आंखों को किसी भी तरह का नुकसान होने का खतरा नहीं रहता। इसके अलावा, यह आपकी आंखों में खुजली, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याओं को दूर करने में  भी बेहद प्रभावी होता है। चूंकि आप इसमें नारियल तेल या घी व एलोवेरा जेल आदि का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी आंखों को काफी ठंड भी मिलती है। इसलिए अगर आप अपनी ब्यूटी के साथ किसी तरह का समझौता किए बिना अपनी आंखों का ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में होममेड काजल का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा विचार है।


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Rajnath Singh ने मुख्यमंत्री आवास में मालीवाल पर हमले को लेकर केजरीवाल पर निशाना साधा

केजरीवाल के खिलाफ नारे लिखने वाला व्यक्ति सीसीटीवी कैमरों में दिखा: Delhi Police

KKR vs SRH IPL 2024 Qualifier: कोलकाता ने सनराइजर्स को 8 विकेट से रौंदा, केकेआर ने कटाया आईपीएल फाइनल का टिकट

Pune Car Accident: नाबालिग को शराब परोसने वाले दो रेस्तरां सील