कोहनी के कालेपन को दूर करते हैं यह बेहतरीन उपाय

कोहनी के कालेपन को दूर करते हैं यह बेहतरीन उपाय

दही आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा है। यह स्किन को मॉइश्चर करने के साथ−साथ उसे लाइटन भी करता है। इसके लिए आप दही को सीधे ही अपनी कोहनी पर लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में गुनगुने पानी से उसे धो लें।

कोहनी हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है, जिसकी क्लीनिंग पर हम उतना ध्यान नहीं दे पाते, जितना अपनी बॉडी के अन्य हिस्सों पर करते हैं। ऐसे में कोहनी में कालापन होता है। यह देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। इससे आपके हाथों की स्किन अनइवन नजर आती है। हो सकता है कि आप भी अपनी कोहनी के कालेपन से निजात पाना चाहते हों, लेकिन इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कोहनी के कालेपन को दूर करने के कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर कर रही हैं ब्लीच तो पहले इन बातों पर दें ध्यान

दही

स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि दही आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा है। यह स्किन को मॉइश्चर करने के साथ−साथ उसे लाइटन भी करता है। इसके लिए आप दही को सीधे ही अपनी कोहनी पर लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में गुनगुने पानी से उसे धो लें।

बेकिंग सोडा और दूध 

अगर आप बेहद आसान उपाय से कोहनी के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो इस घरेलू नुस्खे का सहारा लें। इसके लिए आप दूध में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं और फिर उसे कोहनी पर स्क्रब करते हुए लगाएं। 15−20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में पानी की मदद से इसे साफ करें। यह मृत त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करता है और दूध मॉइस्चराइजिंग में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर रह गए हैं मुंहासों के निशान तो इन टिप्स की मदद से पाएं बेदाग त्वचा

नींबू आएगा काम

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी आपकी स्किन को लाइटन व ब्राइटन करने में मदद करता है। ऐसे में आप कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू को रस निचोड़े और फिर कॉटन को उसमें डैब करें और फिर कोहनी पर सर्कुलर मोशन में लगाते हुए मसाज करें। करीबन 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़े और फिर पानी की मदद से इसे क्लीन करें। नियमित रूप से इसे इस्तेमाल से आपकी स्किन में काफी फर्क नजर आएगा।

टमाटर

टमाटर भी कोहनी के कालेपन को दूर करने में बेहद कारगर है। इसके अलावा, यह सनटैन से भी छुटकारा दिलाता है। अपनी कोहनी पर टमाटर का रस लगाएं और इसे 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। यह आपकी स्किन को तरोताजा करता है, नियमित उपयोग पर रंग को हल्का करता है।

मिताली जैन