क्या आप जानते हैं कैसे सजाएं पुराने कपड़ों से अपने घर को

By मिताली जैन | Mar 14, 2020

घर में जब कभी कपड़े पुराने हो जाते हैं तो समझ ही नहीं आता कि उनका क्या किया जाए। या तो हम छोटे हो चुके कपड़ों किसी दूसरे व्यक्ति को दे देते हैं या फिर महिलाएं कई बार बचत करने के चक्कर में पुराने कपड़ों से बर्तन खरीदना काफी पसंद करती हैं। यकीनन यह पुराने कपड़ों को इस्तेमाल करने का अच्छा आईडिया है, लेकिन अगर आप इनसे अलग पुराने कपड़ों को हमेशा इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आप इनकी मदद से अपने घर को डेकोरेट करें। इस तरह आप अपने पुराने पसंदीदा कपड़ों को आसानी से हमेशा अपने करीब रख पाएंगी और साथ ही इससे आपके घर को भी एक यूनिक लुक मिलेगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−


इसे भी पढ़ें: घर की पुरानी और बेकार हो चुकी चीजों को ऐसे करें इस्तेमाल

पुराने स्वेटर

अगर आपका स्वेटर पुराना हो गया है तो आप उसकी मदद से कुछ ब्यूटीफुल ऑरनामेंट जैसे स्टार्स आदि बना सकते हैं और फिर उनकी मदद से अपने घर की वॉल को सजा सकते हैं।


पुरानी डेनिम जींस

डेनिम जींस पहनने में भी काफी अच्छी लगती है और जब यह पुरानी हो जाती है तो आप इससे काफी कुछ बना सकते हैं। जैसे आप पुरानी डेनिम जींस की मदद से डेनिम कोस्टर, बैग, वॉल आर्ट आदि बना सकते हैं।


दिखाएं क्रिएटिविटी

पुराने कपड़ों को कई तरह से होम डेकोर में इस्तेमाल किया जा सकता है। बस आपको अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करने की जरूरत है। जैसे आप पुराने कपड़ों की मदद से फंकी कुशन कवर, फलोर मैट, सॉफट टॉय, वॉल आर्ट आदि बना सकती हैं। इतना ही नहीं, आप कई पुराने कपड़ों को राउंड शेप में काटकर उससे पैटर्न फैब्रिक वॉल डेकोर भी तैयार कर सकती हैं।


लैंप शेड कवर

अगर आपके पास घर में पुराने लैंप हैं तो आप अपने वार्डरोब में मौजूद पुराने कपड़ों की मदद से एक खूबसूरत कवर बनाएं और इस्तेमाल करें। इससे आपके पुराने लैंपशेड को एक यूनिक टि्वस्ट मिलेगा। इतना ही नहीं, पुराने कपड़ों की मदद से कई तरह की अन्य होम एसेसरीज व पर्सनल एसेसरीज भी तैयार की जा सकती है। अगर आप चाहें तो इसकी मदद से अपने लिए मल्टीपर्पस बैग से लेकर टी−शर्ट स्लिपर या कप कवर आदि बनाया जा सकता है।


इसे भी पढ़ें: टाइल्स को क्लीन करने में काम आएंगे यह आसान तरीके

पालतू का बेड

अगर आपके घर में पालतू जानवर है तो आप पुराने कपड़ों का इस्तेमाल उनके लिए कर सकते हैं। जैसे आप अपने कपड़ों से पालतू के लिए कपड़े बना सकते हैं या फिर इससे उनका एक प्यारा सा बेड भी तैयार किया जा सकता है। इससे उन्हें ठंड नहीं लगेगी। 


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

आओ संहिता का अचार डालें (व्यंग्य)

यह चुनाव संविधान एवं लोकतंत्र को बचाने के लिए, मल्लिकार्जुन खरगे बोले- बीजेपी और आरएसएस को बहुमत मिला तो...

ग्लोबल सर्विस एक्सपोर्ट में भारत की हिस्सेदारी हुई डबल, दुनिया की सर्विस फैक्ट्री बनकर उभरा देश

Amar Singh Chamkila | Imtiaz Ali ने किया खुलासा, अमरजोत के बाद चमकीला को गुरमेल से एक बच्चा हुआ था, सीन को इस वजह से काटा