गर्मी में बच्चों के लिए बनाएं गोला चुस्की आईसक्रीम

By मिताली जैन | Jun 03, 2019

गर्मी का मौसम आते ही बच्चे ठंडी−ठंडी आईसक्रीम खाने की जिद करते हैं। खासतौर से, गोला चुस्की वाले को देखकर तो बच्चे क्या बड़े भी खुद को नहीं रोक पाते। बाजार में मिलने वाली गोला चुस्की खाने में काफी अच्छी लगती हैं। लेकिन साथ ही यह कई तरह की बीमारियों का कारण भी बनती हैं। दरअसल, कई बार चुस्की के लिए इस्तेमाल होने वाला पानी साफ नहीं होता और कई तरह की बीमारियों का कारण बनता है। तो चलिए आज हम आपको घर पर ही गोला चुस्की बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: आम के मौसम में घर पर बनाएं स्पेशल आम की खीर

सामग्री−

एक किलो चीनी

एक लीटर पानी

सिटिक एसिड 15 ग्राम

फलेवर कंसटेट

आईस क्यूब्स

 

विधि− गोला बनाने के लिए आप गैस पर एक बर्तन रखें। फिर उसमें एक लीटर पानी और एक किलो चीनी डालकर गैस को तेज ही रखें ताकि चीनी अच्छी तरह पिघल जाए। इस दौरान पानी को चलाते रहे ताकि चीनी तली में न लगे। जब इसमें उबाल आ जाए तो इसमें सिटिक एसिड डालें और फलेम को लो कर दें। करीबन एक मिनट उबालने के बाद गैस को बंद कर दें। अब इसे एक घंटे के लिए छो़ड़ दें ताकि चाशनी अच्छी तरह ठंडी हो जाए। 

 

इसके बाद आपको फलेवर कंसटेट की आवश्यकता होगी। इस कंसटेट से ही चुस्की में फलेवर आता है। आपको यह कंसटेट मार्केट में या ऑनलाइन आसानी से मिल जाता है। हम छह फलेवर के गोला चुस्की बना रहे हैं। इसके लिए आप छह गिलास लें और हर गिलास में 300 एमएल चाशनी डालें। अब खस, काला खट्टा, मैंगो, पाइनेप्पल, ऑरेंज और स्टाबेरी के फलेवर के करीबन दो एमएल कंसटेट डालें। अब आप काला खट्टा में काला नमक और भुना जीरा डालें और सभी चाशनी को अच्छी तरह मिक्स करें। आपका गोला चुस्की के लिए सिरप बनकर तैयार है। आप इसे अलग−अलग कांच की बोतल में भरकर रख सकते हैं और तीन महीने तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हेल्दी और मजेदार है खाना तो बनाएं सोया कटलेट

अब बारी आती है चुस्की तैयार करने की। इसके लिए आप एक मिक्सी का जार लें और उसमें आईसक्यूब्स डालकर क्रश करें। इसके बाद एक गिलास में उसमें क्रश्ड आईस डालें और उसमें आईसक्रीम डालें और हाथों की मदद से अच्छे से दबाएं। अब आप इसे निकालें। 

 

अब आप एक गिलास में पहले तैयार किए हुए सिरप में से कोई भी सिरप डालें और फिर तैयार क्रश्ड आईस को उसमें अच्छे से डिप करें। आपकी मजेदार ठंडी−ठंडी गोला चुस्की आईसक्रीम तैयार है। आप घर पर बच्चों को इसे बनाकर दें और उनके साथ मजे लेकर खाएं।

 

मिताली जैन

प्रमुख खबरें

IMF ने पाकिस्तान को 1.1 अरब अमेरिकी डॉलर के ऋण की तत्काल मंजूरी दी

Astrology Upay: इन दालों का दान करने से शुभ फलों की होगी प्राप्ति, चमक सकता है आपका भाग्य

भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ती उत्पादों की मांग

सम्राट चौधरी का बड़ा बयान, भारत के निर्माण में लगे हुए हैं PM Modi, विपक्ष ने किया लूटने का काम