बाजार से क्यों मंगवाते हो केचप, घर पर ही बनाएं इस तरह

By मिताली जैन | Jul 25, 2019

घर के केचप का इस्तेमाल कई बार किया जाता है। आप चाहे पकौड़े बनाएं या समोसे, फ्रेंच फ्राइस बनाएं या कचौरी, बिना केचप के उसमें स्वाद ही नहीं आता। वैसे तो लोग बाजार से केचप मंगवाना पसंद करते हैं, लेकिन उसमें कई तरह के केमिकल्स व प्रिजर्वेटिव्स का भी इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। ऐसे में अगर आप चाहें तो घर पर भी केचप बेहद आसानी से बना सकते हैं। होममेड टोमेटो कैचप स्वाद और सेहत का एक गजब कॉम्बिनेशन है। तो चलिए जानते हें केचप बनाने के तरीके के बारे में−

इसे भी पढ़ें: अंडा खाने के हैं शौकीन, तो इस तरह बनाएं एग रोल

सामग्री−

डेढ़ किलो टमाटर

आधा कप ब्राउन शुगर

डेढ़ कप विनेगर

आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

नमक स्वादानुसार

500 एमएल पानी

 

विधि− घर पर टोमेटो कैचप बनाने के लिए सबसे पहले आप पके टमाटर लेकर उन्हें मोटा−मोटा काट लें। अब इसे एक प्रेशर कुकर में डालें। साथ ही इसमें थोड़ा पानी डालें और चार सीटी आने तक पकाएं। इसके बाद गैस को बंद करें और सीटी निकलने दें। अब कूकर को खोलें और ब्लेंडर की मदद से एक फाइन प्यूरी बनाएं।

इसे भी पढ़ें: झटपट तैयार करें टमाटर पनीर, हर किसी को आएगी पसंद

अब एक बड़ी छलनी की मदद से प्यूरी को छानें। आपकी प्यूरी तैयार है। अब एक पैन को गर्म करें और उसमें टमाटर, ब्राउन शुगर, विनेगर, लाल मिर्च पाउडर, नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसे करीबन दस से पंद्रह मिनट तक पकाएं। 

 

आपका होममेड स्टाइल टोमेटो कैचप तैयार है। आप इसे पूरी तरह ठंडा होने दें। अब एक केचप बोतल में इसे भरें और तीन महीने तक मजे लेकर खाएं।

 

नोटः हमने इस रेसिपी में ब्राउन शुगर का इस्तेमाल किया है, आप चाहें तो व्हाइट शुगर यानी चीनी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अपने टेस्ट के हिसाब से आप इसमें लाल मिर्च पाउडर या चीनी की मात्रा को घटा−बढ़ा सकते हैं।

 

मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Health Tips: बीमारियों से रहना चाहते हैं दूर तो इम्यूनिटी को रखें स्ट्रांग, अपनाएं ये हेल्दी आदतें

यूरोप दौरे पर भारतीय जूनियर महिला टीम की कप्तान होंगी ज्योति

Auto Expo: 10 साल बाद दिल्ली में वापस आने के लिए तैयार है ऑटो एक्सपो

Surya Tilak: मध्य प्रदेश के इस मंदिर में रोजाना होता है श्रीराम का सूर्य तिलक, सदियों से चली आ रही ये परंपरा