भारत में कौन से वीआईपी कारों पर नहीं होती नंबर प्लेट, जानिए कारण

By टीम प्रभासाक्षी | Dec 07, 2021

अगर आपके पास कार है तो आपको पता होगा कि कार की एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट होती है। जिससे उस कार मालिक की पहचान की जा सकती है। अगर आप बिना नंबर प्लेट वाली गाड़ी चलाएंगे तो आपका चालान हो सकता है। यह भी हो सकता है कि आपकी गाड़ी जप्त कर ली जाए। आप कभी भी बिना नंबर प्लेट की गाड़ी को चलाने की कोशिश मत कीजिएगा। आम आदमी को ऐसा करने की इजाजत बिल्कुल नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं? भारत में कुछ गाड़ियां हैं जो बिना नंबर प्लेट के भी चलती है। आइए आपको बताते हैं वह कौन सी गाड़ियां हैं?

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी ने की मृत किसानों के परिवारों के लिए मुआवजे की मांग, कहा- सरकार को देना चाहिए अधिकार

भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपाल और कई अन्य वीवीआईपी की कारों पर नंबर प्लेट मौजूद नहीं होती। विदेश मंत्रालय के पास भी लगभग 14 कारें मौजूद है जो बिना रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट के चलाई जाती हैं। तौर पर इन कारों का उपयोग विदेशी मेहमानों को लाने और ले जाने में किया जाता है। और मेहमानों को इन्हीं कारों में  मैं बैठाकर घुमाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: प्रियंका ने अखिलेश को बताया ज्योतिषी, बोलीं- हमने महिलाओं के लिए बनाया अलग घोषणा पत्र

भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपाल और कई वीवीआईपी की कारों पर रजिस्ट्रेशन प्लेट इसलिए नहीं होती भारत आज भी अरे जो द्वारा बनाए गए कई कानूनों को मानता है। अंग्रेजों के कानून के अनुसार की राज आप कुछ भी गलत नहीं कर सकता। इसको देखते हुए हैं देश के राष्ट्रपति और कई अन्य वीवीआइपी की कारों पर नंबर प्लेट नहीं होती है। सुरक्षा के लिहाज से भी कारों पर नंबर प्लेट नहीं होती सिर्फ अशोक स्तंभ बना होता है।

प्रमुख खबरें

Bihar: पुलिस हिरासत में मौत को लेकर थाने में आगजनी के आरोप में 19 गिरफ्तार

Gaza में संघर्ष पर नयी योजना पर कार्य नहीं किया गया तो पद छोड़ दूंगा : गैंट्ज

कठुआ में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास संदिग्ध गतिविधि के बाद तलाश अभियान प्रारंभ

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई