जानिए कौन है प्रफुल्ल पटेल, फीफा कार्यकारी परिषद के लिए चुने जाने वाले पहले भारतीय

By निधि अविनाश | Feb 17, 2022

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता मनोहरभाई पटेल के बेटे प्रफुल्ल मनोहरभाई पटेल का राजनीतिक करियर की शुरूआत 1991 में हुई और उन्हें 2004 में केंद्रीय नागरिक  उड्डयन मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। वह 2012 से अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के भारतीय संघ फुटबॉल शासी निकाय के अध्यक्ष हैं। वह 2017 से चार साल तक फीफा वित्त समिति के सदस्य भी बने रहे। जब प्रफुल्ल पटेल 13 साल के थे, तभी उनके पिता मनोहरभाई पटेल की मौत हो गई थी। 

राजनीति सफर

प्रफुल्ल पटेल ने अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए राजनीतिक करियर में कदम रखा और 1985 में गोंदिया, महाराष्ट्र के अध्यक्ष बने और 1991 में 10वीं लोकसभा के लिए चुने गए।1996 में 11वीं और 12वीं लोकसभा के लिए फिर से चुने गए। 2004 में, पटेल नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री बने। वह 2006 में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए राज्यसभा के लिए फिर से चुने गए और 2009 में वे चौथे कार्यकाल के लिए 15वीं लोकसभा के लिए फिर से चुने गए। उद्योग मंत्री के रूप में, पटेल ने राजस्थान में सांभर झील के पास दुनिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र के निर्माण के लिए एक परियोजना शुरू की।

इसे भी पढ़ें: NSE की पूर्व एमडी के घर आयकर विभाग का छापा, सीक्रेट जानकारियां अज्ञात लोगों से शेयर करने का है आरोप

पटेल ने फीफा विश्व क्लब चैंपियनशिप की मेजबानी के लिए भारत से बोली भी लगाई है। 14 फरवरी 2014 को, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) को सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय खेल महासंघ का नाम दिया गया। पटेल के तहत, एआईएफएफ ने फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित इंडियन सुपर लीग की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय फुटबॉल को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाना है। अप्रैल 2014 में, पटेल ने इंडियन सुपर लीग में आठ फ्रेंचाइजी मालिकों की घोषणा की।

प्रमुख खबरें

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में सुनवाई, इजरायल ने दक्षिण अफ्रीका पर हमास का बचाव करने का आरोप लगाया

Assam में ट्रेन की चपेट में आने से दो व्यक्तियों की मौत

Delhi में दिव्यांग बच्चों के लिए उन्नत चिकित्सा केंद्र की शुरुआत

लोकायुक्त अधिकारियों ने शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को 50 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा