सेना की सबसे टॉप पोस्ट 6 माह से है खाली, नियुक्ति के नियमों में किया गया बड़ा बदलाव, जानें अब कौन संभाल सकेगा जनरल बिपिन रावत का पद

By अभिनय आकाश | Jun 08, 2022

आर्मी एक्ट के साथ-साथ वायु सेना और नौसेना के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। अब चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस बनाने के लिए सरकार ने नियमों में बदलाव किया है। लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के वो अधिकारी जिनकी उम्र 62 साल से ज्यादा नहीं है वो सीडीएस बनने के हकदार हो सकते हैं। इसके अलावा रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारी भी सीडीएस बन सकते हैं। सीडीएस बिपिन रावत नए सीडीएस को लेकर मंथन जारी है। सरकार ये कोशिश कर रही थी कि नए सीडीएस का चुनाव हो। उसके लिए नए नियम बनाए गए हैं। 

इसे भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव: महाराष्ट्र में छठे सीट के लिए घमासान, भाजपा और शिवसेना आमने-सामने, समझें समीकरण

नोटिफिकेशन की शर्तों के हिसाब से रिटायर्ड सर्विस चीफ सीडीएस की दौड़ से बाहर हो गए हैं। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि लोकहित में लेफ्टिनेंट जनरल या जनरल या इसके बराबर रैंक के रिटायर्ड ऑफीसर या फिर सेवारत लेफ्टिनेंट जनरल या जनरल को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया जा सकता है। लेकिन वो ऑफीसर नियुक्ति के वक्त 62 साल से ज्यादा की उम्र का नहीं होना चाहिए। सीडीएस की नियुक्ति को लेकर 62 साल की उम्र सीमा का प्रावधान डालने से अब आर्मी, नेवी, एयरफोर्स के रिटायर्ड चीफ सीडीएस बनने की दौड़ से बाहर हो गए हैं। तीनों सेना के चीफ 62 साल की उम्र में रिटायर्ड होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव को लेकर महाराष्ट्र में हलचल हुई तेज, शिवसेना विधायकों को होटल में किया शिफ्ट

ऐसे में अब कोई सेवारत चीफ की रिटायर्मेंट से पहले सीडीएस नियुक्त हो सकते हैं क्योंकि रिटारमेंट से एक दिन पहले भी वे इस उम्र के प्रावधान को पूरा करेंगे। थ्री स्टार जनरल यानी आर्मी के लेफ्टिनेंट जनरस, एयर फोर्स में एयर मार्शल और नेवी में वायस एडमिरल 60 साल की उम्र में रिटायर होते हैं। इसलिए कोई भी थ्री स्टार जनरल जिसे रिटायर हुए दो साल से कम का वक्त हुआ है, वो सीडीएस की दौड़ में शामिल माने जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: आत्मनिर्भर भारत की दिशा में रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, सशस्त्र बलों के लिए 76,390 करोड़ के आधुनिक हथियार खरीद प्रस्ताव को मंजूरी

तीन मौजूदा प्रमुख - जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और एडमिरल आर हरि कुमार - निश्चित रूप से सीडीएस पद के शीर्ष दावेदारों में से होंगे। लेकिन थ्री-स्टार अधिकारी जिन्होंने 17 सिंगल-सर्विस कमांड (सेना - 7, IAF - 7 और नेवी - 3), दो एकीकृत कमांड (अंडमान और निकोबार और स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड) और तीन वाइस चीफ की कमान संभाली है अब भी विचार के क्षेत्र में हैं।  गौरतलब है कि जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से ही सीडीएस का पद खाली है। उनकी मृत्यु दिसंबर 2021 में हेलीकॉप्टर हादसे के दौरान हुई थी। वह देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ थे और उनके निधन के बाद अब तक किसी और को यह पद नहीं सौंपा गया है।

प्रमुख खबरें

Assam में ट्रेन की चपेट में आने से दो व्यक्तियों की मौत

Delhi में दिव्यांग बच्चों के लिए उन्नत चिकित्सा केंद्र की शुरुआत

लोकायुक्त अधिकारियों ने शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को 50 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा

Delhi में ट्रक ने मोटरसाइकिल पर सवार दो लोगों को कुचला