सीमा पर तनाव को खत्म करना चाहते है कोरियाई देश

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 14, 2018

सोल। अपनी-अपनी सीमाओं पर तनाव कम करने के लिये उत्तर कोरिया एवं दक्षिण कोरिया के बीच आज दुर्लभ उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता होने वाली है। एक - दूसरे के धुर प्रतिद्वंद्वी रहे दोनों देशों ने आपसी तनाव के चलते अपनी - अपनी सीमाओं पर भारी सुरक्षा इंतजाम किये हैं। ऐसी संभावना है कि सीमाई गांव पनमुनजोम में वार्ता के दौरान उत्तर कोरिया के अधिकारी दक्षिण कोरिया से अमेरिका के साथ उसके सैन्य अभ्यासों को रोकने के मुद्दे पर पक्के वादे की मांग करेंगे। मंगलवार को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ वार्ता के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि परमाणु वार्ता के दौरान सहयोगियों को ‘‘नेक नीयत’’ दिखाते हुए युद्ध का खेल बंद करना चाहिए।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि वह ट्रम्प के कथन के मर्म और उसके प्रयोजन को समझने की कोशिश कर रहे हैं। वे यह भी कोशिश कर रहे हैं कि सहयोगी देश उत्तर कोरिया से बातचीत की दिशा में ‘‘ आगे बढ़ने के लिये ’’ नये - नये तरीके इजाद करें। 

दिसंबर 2007 के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली जनरल-स्तर की वार्ता होने वाली है। वार्ता से पहले दक्षिण कोरिया के मेजर जनरल किम डो - ग्यून ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘ कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति के नये युग की शुरूआत के लिये हमलोग अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। 

 

प्रमुख खबरें

कम वोटिंग के बाद हार रहे हैं मोदी, फिर जीत कौन रहा है? राज्य दर राज्य आंकड़ों के हिसाब सेकेंड फेज की वोटिंग के बाद प्रोपेगेंडा को खुद ही करें डिकोड

अंतरराज्यीय मादक पदार्थ रैकेट के मामले में Rajasthan से छह और लोग गिरफ्तार

IPL 2024: लोग उसे भगवान समझते हैं... विराट कोहली के आलोचकों पर बरसे नवजोत सिंह सिद्धू

Karan Johar को Gold House में किया जाएगा सम्मानित, साथ होनें कई अन्य विदेशी सितारे, जानें क्यों दिया जा रहा है भारतीय फिल्म निर्माता को सम्मान