Pakistan Citizenship: पिछले 5 साल में इतने भारतीयों ने ली पाकिस्तान की नागरिकता, जानिए क्या है वजह?

By अभिनय आकाश | Feb 27, 2023

पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने पिछले पांच वर्षों के दौरान 214 विदेशियों को कई कारणों से पाकिस्तानी नागरिकता प्रदान की है, जिसमें विवाह, पारिवारिक संबंध और अन्य कारण शामिल हैं। मीडिया रिपोर्टों में ये दावा किया गया है। समा टीवी ने बताया कि आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में 214 विदेशियों को पाकिस्तानी नागरिकता दी गई थी। दस्तावेजों के अनुसार, इनमें 159 भारतीय शामिल थे।

इसे भी पढ़ें: Pakistan के बलूचिस्तान में हुआ जोरदार धमाका, चार लोगों की मौत और 10 घायल

दस्तावेजों से पता चलता है कि दो भारतीयों को पिछले महीने पाकिस्तानी नागरिकता मिली थी, जबकि 55 को 2019 में, 43 को 2018 में, 27 को 2020 और 2021 में और 18 को पिछले साल राष्ट्रीयता दी गई थी। समा टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने यह भी खुलासा किया कि मंजूरी के लिए मंत्रालय के पास अभी भी हजारों आवेदन लंबित हैं। अधिकारियों ने कहा कि विवाह, पारिवारिक रिश्ते, पेशे या लंबे समय तक पाकिस्तान में रहने के कारण नागरिकता दी गई थी।

इसे भी पढ़ें: 'बयान इतना बड़ा बन जाएगा, अंदाजा नहीं था...' Pakistan में दिए बयान पर मचे बवाल के बीच Javed Akhtar ने कही बड़ी बात

दस्तावेजों से आगे पता चला कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने 2022 में चार अफगानों को, 2021 में एक को, 2020 में तीन को, 2019 में दो को और 2018 में एक को नागरिकता दी थी। पिछले पांच वर्षों में तीन चीनी नागरिकों को भी पाकिस्तानी राष्ट्रीयता प्रदान की गई, जबकि चार बांग्लादेशियों, एक इतालवी, एक स्विस, तीन अमेरिकी, दो कनाडाई और चार ब्रिटिश नागरिकों को इस अवधि के दौरान पाकिस्तानी राष्ट्रीयता मिली। समा टीवी ने बताया कि बर्मा, फिलीपीन, मोल्दोवा, किर्गिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और नेपाल के 20 से अधिक नागरिकों को भी इसी अवधि में पाकिस्तानी नागरिकता मिली।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana