हांगकांग की जेल में चॉकलेट रखना राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा!

By निधि अविनाश | Sep 16, 2021

चीन ने साल 2019 में हांगकांग में महीनों चले सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद संशोधित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया है। इस कानून के लागू होने के बाद से ही वहां की आम जनता ने कानून को लेकर काफी विरोध प्रदर्शन भी किए। आपको बता दें कि  इस कानून के तहत 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।इस कानून के आने के बाद से कई लोगों को जेल में भी बंद किया गया है। इसी बीच हांगकांग की जेल के अधिकारियों ने कार्रवाई तेज करते हुए जेल से कई चीजें इकट्ठा की है। जेल के अधिकारियों के मुताबिक, यह चीजें राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन ने चीनी राजदूत पर लगाया प्रतिबंध तो भड़का चीन, फैसले को बताया कायराना कदम

कानून के तहत हांगकांग के लोगों का  सामूहिक विरोध प्रदर्शन करना, अनौपचारिक चुनाव कराना, नारे लगाना और चॉकलेट को अपने पास रखना गैरकानूनी होगा। आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन जेल में बंद कई लोगों के चॉकलेट को अपने पास रखना गैरकानूनी और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बन सकता है। शहर के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी, क्रिस टैंग के मुताबिक, हांगकांग की जेलों में कुछ लोग चॉकलेट और हेयर क्लिप जमा कर रहे है। अधिकारियों के मुताबिक, चॉकलेट और हेयर क्लिप को जमा कराना एक शक्ति और अनुयायियों को कम करने का सरकार के खिलाफ एक संभावित लक्ष्य है। जेल में बंद लोगों के पास बस कुछ और बाल क्लिप हैं,चॉकलेट का एक और टुकड़ा है, तो सवाल है कि इससे क्या समस्या है? बता दें कि, लोग जेल में अपना प्रभाव महसूस कराना चाहते है और हांगकांग और केंद्र सरकारों के लिए और भी अधिक नफरत महसूस कर सकते हैं। साथ ही इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पहुंच रहा है। 

इसे भी पढ़ें: चीन में भूकंप के तेज झटके, 2 की मौत 3 घायल; बचाव कार्य जारी

गौरतलब है कि, बीजिंग ने जुलाई 2020 में एक व्यापक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया जिसमें 120 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया।बता दें कि 2019 के सामूहिक विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में हजारों और लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जेल में बंद प्रदर्शनकारियों पर दबाव को काफी करीब से देखा जा रहा है ताकि यह अंदाजा लगाया जा सके कि भविष्य में ऐसे ही मामलों से कैसे फैसले सुनाए जाएंगे।

प्रमुख खबरें

मुंबई उत्तर लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा के पीयूष गोयल का मुकाबला कांग्रेस के भूषण पाटिल से होगा

Baramati का रेलवे स्टेशन अपनी बदहाली पर बहा रहा आँसू, 50 साल से नहीं बदले हालात

सरकार ने प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटाया, न्यूनतम निर्यात मूल्य 550 डॉलर प्रति टन

Nitish Kumar ने फिर बोला लालू पर बड़ा हमला, अपने हटा तो पत्नी को बनाया, 9 गो बच्चा पैदा कर लिया...