मुंबई उत्तर लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा के पीयूष गोयल का मुकाबला कांग्रेस के भूषण पाटिल से होगा

By अभिनय आकाश | May 04, 2024

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, महाराष्ट्र जैसे राज्य राजनीतिक रूप से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हो रहे हैं। महाराष्ट्र के मुंबई उत्तर जिले में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के पीयूष गोयल और कांग्रेस के भूषण पाटिल के बीच है। राज्य में 48 लोकसभा क्षेत्र हैं। इससे पहले, भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव तारीखों की घोषणा की। महाराष्ट्र में पांच चरणों में चुनाव होने हैं। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

इसे भी पढ़ें: Mumbai में गैस पाइपलाइन लीक होने से लगी आग में चार लोग घायल

बीजेपी की तरफ से पीयूष गोयल 

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने इस सीट से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को मैदान में उतारा है। वह वर्तमान में महाराष्ट्र से राज्यसभा के सांसद के रूप में कार्यरत हैं। गोयल ने कपड़ा मंत्री, वाणिज्य और उद्योग मंत्री और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री जैसे विभाग संभाले हैं। पीयूष गोयल एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की और अपनी स्कूली शिक्षा डॉन बॉस्को हाई स्कूल, माटुंगा से की है।

इसे भी पढ़ें: IPL में रोहित शर्मा से लगता था डर, गौतम गंभीर ने किया बड़ा खुलासा

कांग्रेस ने भूषण पाटिल को चुना

कांग्रेस ने हाल ही में इस निर्वाचन क्षेत्र से भूषण पाटिल को उम्मीदवार घोषित किया है। वह कांग्रेस की मुंबई इकाई के उपाध्यक्ष हैं। इससे पहले, पाटिल ने 2009 में बोरीवली निर्वाचन क्षेत्र से महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव लड़ा था। पाटिल ने पार्टी की मुंबई इकाई के कोषाध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। वह पिछले 25 वर्षों से सबसे पुरानी पार्टी के लिए काम कर रहे हैं।

प्रमुख खबरें

विराट कोहली ने दिए एमएस धोनी के संन्यास के संकेत, सुनहरे पलों को याद कर की माही की तारीफ

ISRO Chief S Somnath ने मंदिरों में पुस्तकालय स्थापित करने की हिमायत की

मल्टी-कैप फंड्स क्या हैं? इसने एक वर्ष में 52 प्रतिशत का रिटर्न कैसे दिया? क्या इसके जरिए बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है?

Kashmir से ज्यादा तो PoK आजाद है, हमें तो यहां...मोदी सरकार पर भड़की महबूबा मुफ्ती