India Size Project वेबसाइट हुआ लॉन्च, अब भारत का भी होगा कपड़ों का Size!

By निधि अविनाश | Dec 17, 2020

इंडिया साइज प्रोजेक्ट की वेबसाइट लॉन्च हो गई है। वस्त्र मंत्रालय द्वारा भारत के वस्त्र निर्माता संघ (CMAI) के सहयोग से यह परियोजना शुरू की जा रही है। केंद्रीय केबिनेट मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने मंगलवार को ट्वीट करके इसकी जानकारी साझा की है। बता दें कि इंडिया साइज ’प्रोजेक्ट के लिए लॉन्च की गई वेबसाइट (https://nift.ac.in/indiasize/) में भारत के अपने आकार चार्ट की पहल से निर्माताओं और उपभोक्ताओं दोनों को लाभ होगा। स्मृति ईरानी ने बताया कि यह वेबसाइट (https://nift.ac.in/indiasize/) लोगों को मानकीकरण के लिए किए जाने वाले सर्वेक्षण के लिए पंजीकरण करने के लिए आमंत्रित करेगी। जानकारी के मुताबिक इस सर्वेक्षण में भाग लेने वाले देश भर के लोगों को मानव सुरक्षित 3 डी पूरे शरीर स्कैनिंग तकनीक का उपयोग करके मापा जाएगा। साथ ही संपूर्ण ड्राइव भारत को अपना खुद का SIZE देने का लक्ष्य 2021 फरवरी से शुरू होगा। स्मृति ने वेबसाइट पर जाने और भाग लेने के लिए खुद को पंजीकृत करने पर भी जोर दिया है।

इसे भी पढ़ें: टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर कमा सकते हैं लाखों

भारत का भी होगा अपना 'नाप'

बता दें कि भारत के पास अपना खुद का कपड़े का कोई साइज नहीं है जो कि कपड़ा निर्यात के क्षेत्र में एक बड़ी समस्या है। हर देश जैसे की ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोप के पास अपने नाप हैं लेकिन भारत के पास कपड़े के नाप जैसे  42, 44 और एक्सएल जैसा कुछ नहीं है। इसी को देखते हुए यह परियोजना भारत में भी शुरू होने जा रही है। यह परियोजना भारत के इतिहास में अपनी तरह की पहली परियोजना होगी। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार भारत के कपड़ा उघोग में इंडिया साइज प्रोजेक्ट को लाकर भारत की तकनीक को और मजबूत करेगी। 

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting । दो ‘हाई प्रोफाइल’ समेत 49 लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा

Odisha में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या मामले में दो और लोग गिरफ्तार

Agra में ताजमहल के पास इबादतगाह परिसर में युवती का अर्धनिर्वस्त्र शव मिला

Odisha में दिल का दौरा पड़ने से Election Officer की मौत