कानून मंत्री के बेकार की PIL नहीं सुनने वाले बयान के बीच बोले CJI- हमारे लिए कोई केस छोटा नहीं

By अभिनय आकाश | Dec 16, 2022

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को कहा कि सुप्रीम कोर्ट के लिए कोई भी मामला छोटा या बड़ा नहीं है और यह व्यक्तिगत स्वतंत्रता से संबंधित मामलों पर राहत देने और कार्रवाई करने के लिए मौजूद है। मुख्य न्यायाधीश ने पूछा कि अगर सुप्रीम कोर्ट ऐसे मामलों में हस्तक्षेप नहीं करता है, तो हम यहां क्यों हैं? हम ऐसे याचिकाकर्ताओं की पुकार सुनने के लिए यहां हैं। हम ऐसे मामलों के लिए आधी रात को मेहनत करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: अब नहीं बचा कोई कानूनी विकल्प, ब्रिटेन में आखिरी अपील खारिज, भगोड़ा नीरव मोदी को भारत तो आना ही होगा

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू के सुप्रीम कोर्ट को जमानत याचिकाओं और तुच्छ जनहित याचिकाओं पर सुनवाई से बचना चाहिए और इसके बजाय संविधान से संबंधित मामलों को सुनना चाहिए जैसे सुझाव के एक दिन बाद चंद्रचूड़ ने बयान दिया। देश में न्यायिक नियुक्तियां करने की प्रक्रिया को लेकर सरकार और न्यायपालिका के बीच खींचतान के बीच रिजिजू की टिप्पणी आई है। खुद कानून मंत्री ने नियुक्तियों की मौजूदा कॉलेजियम प्रणाली की बार-बार आलोचना की है। शुक्रवार को चंद्रचूड़ नौ अलग-अलग मामलों में बिजली चोरी के आरोप में 18 साल की सजा काट रहे इकराम नाम के शख्स की याचिका पर सुनवाई कर रहे थे। वह पहले ही सात साल काट चुका है।

इसे भी पढ़ें: Godhra kand: कारसेवकों से भरी ट्रेन को जलाने वाले केस में SC ने उम्रकैदयाफ़्ता दोषी फारुक को दी जमानत

इकराम ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जब इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उनकी सजा को साथ-साथ चलाने की मांग करने वाली उनकी याचिका को खारिज कर दिया था। चंद्रचूड़ ने कहा कि इकराम का मामला नागरिकों के जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार के रक्षक के रूप में अपने कर्तव्य का पालन करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय के औचित्य को इंगित करता है। यदि अदालत ऐसा नहीं करती, तो वर्तमान मामले में सामने आए न्याय के गंभीर गर्भपात को जारी रहने दिया जाएगा और उस नागरिक की आवाज को कोई तवज्जो नहीं दी जाएगी, जिसकी स्वतंत्रता समाप्त कर दी गई है।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान