ऑनलाइन गेमिंग को लेकर एमपी में बनेगा कानून, ड्राफ्ट हुआ तैयार

By सुयश भट्ट | Jan 13, 2022

भोपाल। मध्य प्रदेश में ऑनलाइन गेमिंग के चक्कर में बहुत  बच्चों की जान चली गई है। जिसके बाद शिवराज सरकार ऑनलाइन गेमिंग पर नियंत्रण के लिए जल्द ही एक्ट लाने जा रही है। गृह मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा की मानें तो राज्य सरकार ने इसका ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया है।

बताया जा रहा है कि इससे ऑनलाइन गेमिंग से जुड़ी गतिविधियों को नियंत्रित किया जाएगा। कानून अमल में आने पर ऑनलाइन गेमिंग संचालित करने वाली कंपनियों पर शिकंजा कसा जा सकेगा। इसके साथ ही बिना अनुमति इस तरह की गतिविधियां संचालित करने वालों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाही की जा सकेगी।

इसे भी पढ़ें:MP में अपडेट होगी मतदाता सूची, राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किया आदेश 

दरअसल फ्री फायर जैसे ऑनलाइन गेम की वजह से कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। बुधवार को भी राजधानी में पांचवीं क्लास के छात्र सुर्यांश ने इस गेम के कारण फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। गृह मंत्री ने कहा कि यह गंभीर विषय है। इस तरह के गेम से दुखद घटनाएं सामने आ रही है। इस तरह ही घटनाओं को रोकने के लिए कानून जल्द लागू किया जाएगा।

पेरेंट्स ने पुलिस को बताया कि मोबाइल के अलावा टीवी में भी वो गेम खेलता था। गेम का बेटे पर इस कदर जुनून सवार था कि उसने गेम फाइटर की ड्रेस भी खुद ही ऑनलाइन मंगाई थी। 3 महीने पहले भी सूर्याश ने सुसाइड करने की कोशिश की थी, लेकिन उस समय उसे मां ने बचा लिया था।

इसे भी पढ़ें:MP में बच्चों के लिए खतरा बन रही है तीसरी लहर, 11 दिनों में 1700 से ज्यादा बच्चें हुए संक्रमित 

वहीं उज्जैन के जीवाजीगंज थाना क्षेत्र में रहने वाले एक किशोर ने मोबाइल गेम में डेढ़ हजार रुपये खर्च होने पर खुद के अपहरण की झूठी कहानी रच डाली थी। डेढ़ हजार रुपये खर्च होने पर माता-पिता की डांट से वो घर छोड़कर इंदौर चला गया था। देवास में भी मोबाइल पर गेम खेलते हुए 11वीं के एक छात्र की मौत का हो गई थी। गेम खेलते-खेलते वो बिस्तर पर गिर गया था और जब परिजन उसे अस्पताल लेकर पहुंचे तो डाक्टरों ने छात्र को मृत घोषित कर दिया था।

प्रमुख खबरें

कन्नौज दुष्कर्म मामला : पूर्व प्रखंड प्रमुख नवाब के भाई को मिली जमानत

बरेली में सोशल मीडिया के ज़रिये महिलाओं को ब्लैकमेल करने के आरोप में दो गिरफ्तार

केजरीवाल को चुनें, भाजपा उपराज्यपाल के जरिए बिजली की दरें बढ़ाएगी: आतिशी

झारखंड: भर्ती परीक्षा के लिए शनिवार और रविवार को पांच घंटे तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी