जानिये 12वीं के बाद उपलब्ध कॅरियर विकल्पों के बारे में

By प्रिया | Mar 07, 2017

देखा जाए तो विद्यार्थी 12वीं कक्षा के बाद ही अपना कॅरियर चुनने की तरफ गंभीर हो जाता है। इसके बाद ही उसे पता लगना शुरू होता है कि मेरा रुझान किस प्रोफेशन की तरफ ज़्यादा है। एक तरफ जहां उसे एक नई दुनिया में कदम रखने की ख़ुशी होती है वहीँ दूसरी तरफ वो पूरी तरह असमंजस में रहता है कि वो कौन-सी दिशा की तरफ मुड़े। जिसके चलते विद्यार्थी अपने जान पहचान वालों से कोर्सेज के बारे में जानकारी इकट्ठी करना शुरू कर देते हैं।

हालांकि उन्हें पता होता है कि वो किस चीज़ में ज़्यादा सक्षम हैं। मगर वे ये बात नहीं समझ पाते कि इतने सारे विकल्पों में से कौन-सा विकल्प चुनें? विद्यार्थियों को हमेशा अपने कॅरियर का चयन खुद करना चाहिए। इसी प्रकार उन्हें ये फैसला अपनी योग्यता को ध्यान में रखते हुए करना चाहिए। अपने मित्र की देखादेखी किसी कोर्स के चुनाव से बचें। हो सकता है कि आपका मित्र उस कॅरियर के लिए योग्य हो और आप उस क्षेत्र में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाएँ।

 

इस समय विकल्प काफी ज़्यादा हैं और विद्यार्थी उनके चुनाव के चक्रव्यूह में ही फंसकर रह जाता है। इसलिए पहले तो आपने १२वीं में जो फील्ड चुनी है जैसे कि आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स उसके आधार पर ही अपना अगला कोर्स चुनें। इसलिए सबसे पहले तो अपनी रूचि और योग्यता पहचानें। इसी प्रकार ये भी तय कर लें कि आप किस कॉलेज से ये कोर्स करने वाले हैं। जो कोर्स आपने चुना है उसमें कितने कॅरियर विकल्प हैं? ये भी जानकारी इकट्ठी कर लें।

 

संभव है कि प्रतिस्पर्धा की वजह से आपको अपने पसंदीदा कोर्स में एडमिशन ना मिल पाए तो एक दूसरा विकल्प भी अपने ज़हन में तैयार रखिये ताकि एडमिशन लेते समय एन मौके पर आप किसी असमंजस में न फंस जाएं। आपको किस प्रोफेशन में जाना है उसके हिसाब से ही कोर्स चुनें और बिना डरे अपने कदम बढ़ाते रहें। जिस संस्थान में आप एडमिशन लेना चाहते हैं अगर उसमें कैंपस इंटरव्यूज होते हैं तो ये आपके कॅरियर के लिए काफी अच्छा हो सकता है। जो कोर्स आप करने वाले हैं उसके नुक्सान और फायदे भी पहले ही खंगाल लेने चाहिए। किसी भी विज्ञापन की तरफ प्रभावित होकर गलत फैसला न लें। आपने १२वीं में कितने प्रतिशत अंक हासिल किये हैं इस पर भी आपके कोर्स का चुनाव निर्भर करता है। अगर आप कंपीटिटिव एग्ज़ाम्स देने की सोच रहे हैं तो रेलवे, बैंक, यूपीएससी जैसे एग्ज़ाम की तैयारी आप १२वीं के साथ साथ कर सकते हैं। इनमें पास होने के लिए आप इन्टरनेट की मदद ले सकते हैं और साथ ही कोचिंग क्लासेज भी लगा सकते हैं। 

 

आप चाहे साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स स्ट्रीम से हैं हम आपको आपका अगला कोर्स चुनने के लिए मदद करेंगे। विद्यार्थी नीचे दिए गए विकल्पों में से अपनी रूचि अनुसार कोई भी कोर्स चुन सकते हैं-   

  

साइंस स्ट्रीम:

 

आपने अगर साइंस स्ट्रीम से १२वीं पास की है तो आप बीएससी (ऑनर्स) या बीएससी (पास) का चुनाव कर सकते हैं। साइंस के विद्यार्थियों के लिए इंजीनियरिंग और डॉक्टर बनने के अलावा भी काफी सारे विकल्प मौजूद हैं।

 

टेक्नोलॉजी के मामले में दुनिया काफी आगे निकल चुकी है और आज के विद्यार्थियों के लिए टेक्नोलॉजी से जुड़े काफी कोर्सेज मौजूद हैं। जैसे रोबोटिक साइंस, नैनोटेक्नोलाजी वगैरह। इसी प्रकार साइंस स्ट्रीम में एनवायर्नमेंटल और वाटर साइंस जैसे विकल्प भी मौजूद हैं। आप एमबीबीएस की पढ़ाई करके डॉक्टर भी बन सकते हैं। इसी प्रकार फार्मेसी, बीएचएमएस या बैचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी का विकल्प भी चुन सकते हैं।

 

कॉमर्स स्ट्रीम:

 

कॉमर्स के विद्यार्थी भी बीकॉम करके ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप सीए का कोर्स कर चार्टर्ड अकाउंटेंट भी बन सकते हैं। अगर आप कंपनी सेक्रेटरी बनने में रूचि रखते हैं तो सीएस की राह चुनना बेहतर होगा| इसी प्रकार आप बैचलर ऑफ़ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) या फिर बैचलर ऑफ़ होटल मैनेजमेंट को भी अपने कोर्स के तौर पर चुन सकते हैं। 

 

आर्ट्स स्ट्रीम:

 

आर्ट्स स्ट्रीम में भी १२वीं के बाद काफी कोर्सेज उपलब्ध हैं। साइंस और कॉमर्स की तरह ही आर्ट्स का विद्यार्थी भी बीए करके सिंपल ग्रेजुएशन कर सकता है। इसी प्रकार आर्ट्स के विद्यार्थी सिविल सर्विसेज में भी अपनी किस्मत आज़म सकते हैं।

 

अगर आपको कुछ ट्रेंडी कोर्स करना है तो आप इवेंट मैनेजमेंट और फैशन डिजाइनिंग के लिए भी जा सकते हैं। आप साइकोलोजिस्ट, इकोनॉमिस्ट भी बन सकते हैं और इतिहास को भी अपने विषय के रूप में चुन सकते हैं। इसी प्रकार मास कम्युनिकेशन, लॉ और टीचर या लेक्चरर बनने का कोर्स भी कर सकते हैं। आप चाहे जिस स्ट्रीम में हों मगर १२वीं के बाद के कोर्स का चुनाव काफी सोच विचार करके लें। बस अपने मन की सुनें और सही राह चुनें।  

 

- प्रिया

http://surejob.in/career-options-after-12th-science.html

प्रमुख खबरें

Happy Birthday Rohit Sharma: रोहित शर्मा मना रहे हैं 37वां जन्मदिन, मां ने शेयर की अनदेखी तस्वीर

मराठवाड़ा में जल संकट को लेकर अपनी जिम्मेदारी से भाग रहे हैं BJP नेता : Jairam Ramesh

Wipro के नए सीईओ बने श्रीनि पलिया, इतनी सैलरी का हो रहा भुगतान

Chhattisgarh Naxalites Encounter: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, छत्तीसगढ़ के कांकेर में मुठभेड़ में 7 नक्सली ढेर