Legendary Kannada अभिनेता, निर्देशक और निर्माता Dwarakish का 81 वर्ष की आयु में निधन

By रेनू तिवारी | Apr 16, 2024

बेंगलुरु: वरिष्ठ कन्नड़ अभिनेता, निर्देशक और निर्माता द्वारकिश (81) का मंगलवार तड़के इलेक्ट्रॉनिक सिटी स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। फिल्म उद्योग के सूत्रों के अनुसार, अनुभवी अभिनेता ने सोमवार रात को सांस की समस्याओं की शिकायत की थी और बाद में उनकी नींद में ही मृत्यु हो गई।

 

इसे भी पढ़ें: किसी पॉलिटिकल पार्टी को प्रमोट नहीं कर रहे Aamir Khan, वायरल वीडियो के खिलाफ दर्ज कराई FIR, कहा- ये फर्जी है पूरी तरह

 

हालाँकि, कहा जाता है कि अभिनेता का निधन उम्र संबंधी बीमारियों के कारण हुआ। परिवार ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि जनता के अंतिम दर्शन के लिए शव को कहां रखा जाएगा। द्वारकीश ने 1964 में कन्नड़ सिनेमा में एक कॉमेडी अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत की।

 

एक अभिनेता के रूप में सफल प्रदर्शन करने के बाद, उन्होंने फिल्मों के निर्माण और निर्देशन में कदम रखा। उन्होंने 1969 में डॉ राजकुमार की प्रसिद्ध फिल्म मेयर मुथन्ना के साथ एक निर्माता के रूप में शुरुआत की। उन्होंने लगभग 48 फिल्मों का निर्माण किया और लगभग 19 फिल्मों का निर्देशन किया। द्वारकीश ने दिवंगत अभिनेता डॉ. विष्णुवर्धन के साथ प्रसिद्ध सहयोग किया।

 

उन्होंने सिंगापुरनल्ली राजा कुल्ला, कल्ला कुल्ला, किट्टू पुट्टू, रायरू बंडारू मवाना मानेगे और आप्थमित्र सहित कई फिल्मों में एक साथ अभिनय किया। अपने करियर के दौरान दोनों के बीच कई बार अनबन हुई और वे फिर से एक हुए। आप्थमित्र, जो 2004 में सामने आया, उनका आखिरी सहयोग था।

 

इसे भी पढ़ें: IPL Match | करीना कपूर खान, जॉन अब्राहम सहित इन सितारों ने देखा आईपीएल मैच, नेहा धूपिया ने साझा की 'हाइलाइट'

 

उनकी कुछ प्रतिष्ठित फ़िल्में जिनका उन्होंने निर्माण या निर्देशन किया, वे थीं मेयर मुथन्ना, भाग्यवंतरु, सिंगापुरनल्ली राजा कुल्ला, गुरु शिष्यारु, न्यू बरेडा कादंबरी, अफ़्रीकाडालो शीला, डांस राजा डांस, श्रुति और आप्थमित्र है।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान