लियोनेल मेस्सी पर लगा 3 माह का प्रतिबंध, आलोचना का था मामला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 03, 2019

असंकिओन। अर्जेंटीना के स्टार फुटबाल खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी को कोपा अमेरिका टूर्नामेंट के दौरान दक्षिण अमेरिकी फुटबाल परिसंघ (सीओएनएमईबीओएल) की आलोचना करने पर शुक्रवार को तीन महीने के लिए राष्ट्रीय टीम से खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। उन पर प्रतिबंध के साथ 50,000 डालर का जुर्माना भी लगाया गया। पिछले महीने ब्राजील में खेले गये कोपा अमेरिका कप में चिली के खिलाफ तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले के दौरान मैदान से बाहर भेजे जाने के बाद बार्सिलोना के इस खिलाड़ी ने सीओएनएमईबीओएल पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था।

इसे भी पढ़ें: लियोनेल मेस्सी हुए विश्व कप क्वालीफायर दौर के पहले मैच से बाहर, जाने वजह!

मेजबान टीम के खिलाफ सेमीफाइनल में दो मौकों पर पेनल्टी नहीं मिलने से खफा मेस्सी ने कहा था कि ब्राजील ‘इन दिनों सीओएनएमईबीओएल में बहुत कुछ नियंत्रित कर रहा है’। ब्राजील ने इस मुकाबले में अर्जेंटीना को 2-0 से हराया था। अगले मुकाबले में रेफरी ने उन्हें मैदान से बाहर कर दिया जिसके बाद वह अपने गुस्से पर नियंत्रण नहीं रख सके। टीम की 2-1 से जीत के बाद उन्होंने आरोप लगाया, ‘भ्रष्टाचार और रेफरी लोगों को फुटबाल का लुत्फ से रोक रहे हैं और वे इसे बर्बाद कर रहे हैं।’ सीओएनएमईबीओएल ने अपनी वेबसाइट के जरीये जारी बयान में कहा कि यह प्रतिबंध उनके अनुशासनात्मक नियमों की धारा 7.1 और 7.2 से संबंधित है। इस धारा का मतलब आक्रामक, अपमानजनक व्यवहार या किसी भी तरह के विरोध प्रदर्शन से हैं।

इसे भी पढ़ें: Copa America: लाल कार्ड दिखाए जाने के बाद मेस्सी ने ‘भ्रष्टाचार’ और रैफरी’ को लताड़ा

एक अन्य धारा में न्यायिक निकायों के निर्णयों, निर्देशों या आदेशों का उल्लंघन करना शामिल हैं। इस प्रतिबंध का उन पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा क्योंकि इस दौरान अर्जेंटीना को कुछ दोस्ताना मुकाबले खेलने है। अर्जेंटीना का अगला प्रतिस्पर्धी मैच 2022 विश्व कप के लिए दक्षिण अमेरिकी क्वालीफायर में होगा जो अगले साल मार्च में शुरू होगा।

प्रमुख खबरें

EVM एक चोर मशीन है, सुनिश्चित करें कि आपने सही पार्टी को वोट दिया है : Farooq Abdullah

IAF Convoy Attack । आतंकियों की तलाश जारी, पूछताछ के लिए कई लोगों को हिरासत में लिया गया

नेतन्याहू के मंत्रिमंडल ने इजराइल में ‘Al Jazeera’ के कार्यालयों को बंद करने का फैसला किया

Vijay Wadettiwar के बिगड़े बोल, 26/11 मुंबई हमले में Pakistan को दी क्लीन चिट, RSS को बताया हेमंत करकरे की मौत का जिम्मेदार