Loksabha Election| पहले चरण के लिए नामांकन करने का अंतिम दिन आज, इतने सीटों पर चुनाव लड़ रही प्रमुख पार्टियां

By रितिका कमठान | Mar 27, 2024

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के नामांकन की अंतिम तिथि 27 मार्च है। पहले चरण में 102 लोकसभा सीटों पर मतदान होने हैं। पहले चरण में ही अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव भी आयोजित किए जाने हैं। पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को डाले जाएंगे। लोकसभा की 102 सिम जो 21 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की है जिनके लिए इस दिन मतदान होगा।

 

वहीं इन सभी लोकसभा सीटों के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि 27 मार्च है। हालांकि चुनाव आयोग ने त्योहारों के कारण बिहार राज्य को राहत देते हुए नामांकन की अंतिम तिथि 28 मार्च तय की है।

 

ऐसे हुआ है सीटों का बंटवारा

लोकसभा चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए और विपक्षी पार्टियों के इंडिया ब्लॉक के बीच हो रहा है। बता देगी पहले चरण में भाजपा 77 सीटों पर लड़ रही है जबकि 23 सीटों पर एनडीए की अन्य समर्थन करने वाली परियां चुनाव लड़ेंगे। भाजपा और एनडीए दोनों मिलकर अब तक 101 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित कर चुके हैं जबकि एक सीट के लिए उम्मीदवार की घोषणा करना शेष है।

 

इंडिया ब्लॉक की बात करें तो कांग्रेस के खेमे में 57 सीट है आई है। बताने की पहले चरण के चुनाव के लिए इंडिया ब्लॉक ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इंडियन ब्लॉक की अन्य पार्टियों कल 42 सीटों पर चुनाव मैदान में उतरेंगी।

 

पहले चरण में इन जगहों पर होनी है वोटिंग

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में अरुणाचल (2), असम (5), बिहार (4), छत्तीसगढ़ (1), मध्य प्रदेश (6), महाराष्ट्र (5), मणिपुर (2), मेघालय (2), मिजोरम (1), नागालैंड (1), राजस्थान (12), सिक्किम (1), तमिलनाडु (39), त्रिपुरा (1), उत्तर प्रदेश (8), उत्तराखंड (5), पश्चिम बंगाल (3), अंडमान-निकोबार (1), जम्मू-कश्मीर (1), लक्षद्वीप (1), पुडुचेरी (1) में मतदान डाला जाएगा।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है। बिहार में 28 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे। मतदान होने से पहले 30 मार्च को स्क्रूटनी की जाएगी। बता दें कि बिहार में नाम वापस लेने की तारीख 2 अप्रैल है जबकि अन्य राज्यों मे 30 मार्च तक ही नाम वापस लिए जा सकते है। 

प्रमुख खबरें

Prime Minister Modi ने Rabindranath Tagore को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

Delhi : कार के टक्कर मारने से कांग्रेस के स्थानीय नेता की मौत

President Zelensky की हत्या करने की रूसी साजिश को किया नाकाम: Ukraine

NIA ने तीन नक्सलियों के खिलाफ दाखिल किया आरोपपत्र, सुरक्षाबलों की जासूसी का आरोप