Loksabha Elections : आज होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, कई राज्यों में विधानसभा चुनाव की तिथि भी आएगी सामने

By रितिका कमठान | Mar 16, 2024

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर लंबे समय से इंतजार हो रहा है, जो शनिवार 16 मार्च की दोपहर तीन बजे खत्म हो जाएगा। चुनाव आयोग 16 मार्च को ही चुनाव का शेड्यूल जारी करने जा रही है। वहीं चुनाव आयोग आंध्र प्रदेश, ओडिशा, समेत अन्य चार राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा। चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही देश भर में आचार संहिता लागू हो जाएगी।

 

आचार संहिता लागू होने के बाद सरकार किसी तरह की नई घोषणा का ऐलान नहीं कर सकेगी। मगर पहले से जारी विकास कार्यों को पूरा किया जाएगा। आचार संहिता लागू होने के बाद में देश भर में राजनीतिक दलों पर कई तरह के प्रतिबंध लागू हो जाते है। इन सभी प्रतिबंधों का सख्ती के साथ पालन हर पार्टी को करना पड़ता है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को ही जानकारी दी थी कि लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 16 मार्च को दोपहर तीन बजे किया जाएगा। लोकसभा चुनावों के साथ ही विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान होगा।

 

लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी होने से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "आज महत्वपूर्ण दिन है। देश के लिए आज दोपहर 3 बजे से आम चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। इससे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को यहां कहा कि निर्वाचन आयोग जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा और हितधारकों से मिली प्रतिक्रिया के बाद लोकसभा व विधानसभा चुनाव एक साथ या अलग-अलग कराने पर फैसला करेगा। उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने में विलंब को लेकर हो रही आलोचना को भी खारिज किया और कहा कि परिसीमन व आवश्यक विधायी प्रक्रियाएं दिसंबर 2023 तक ही पूरी हुई हैं। आगामी संसदीय चुनावों की तैयारियों का आकलन करने के लिए जम्मू-कश्मीर के अपने तीन दिवसीय दौरे की समाप्ति से पहले उन्होंने संवाददाताओं से कहा, जरूरी प्रक्रियाएं दिसंबर 2023 में पूरी हुईं और अभी मार्च का महीना है। 

प्रमुख खबरें

पश्चिम बंगाल में दोपहर एक बजे तक 48 प्रतिशत से अधिक मतदान

PM Modi को दक्षिण में बीजेपी की बड़ी जीत का भरोसा, बनिया-ब्राह्मण की पार्टी को लेकर दिया ये जवाब

नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म व उसे भट्टी में जलाने के दो दोषियों को मृत्युदंड की सजा सुनाई गई

IPL Playoffs Schedule: जानें कब-कब खेले जाएंगे आईपीएल प्लेऑफ के मैच, लाइव स्ट्रीमिंग समेत समय, वेन्यू की पूरी डिटेल