संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के भारत में होने वाले अहम आतंकवाद रोधी सम्मेलन को लेकर उत्सुक: अमेरिका

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 27, 2022

संयुक्त राष्ट्र। भारत की मेजबानी में होने वाले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के दो दिवसीय आतंकवाद रोधी सम्मेलन से पहले अमेरिका ने इसे वैश्विक समस्या से लड़ने के लिहाज से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण सम्मेलन बताया है। भारत पहली बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद रोधी समिति (सीटीसी) की विशेष बैठक की मेजबानी करेगा। बैठक में ‘आतंकवाद के उद्देश्य से नयी और उभरती प्रौद्योगिकियों के उपयोग का मुकाबला करना’ के विषय पर चर्चा होगी।

इसे भी पढ़ें: विवाहित महिला से परिवार का घरेलू काम करने के लिए कहना क्रूरता नहीं: उच्च न्यायालय

वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक क्रिस लू के नेतृत्व में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल भारत का दौरा करेगा और 28-29 अक्टूबर को मुंबई तथा नयी दिल्ली में आयोजित सम्मेलन में भाग लेगा। इस महत्वपूर्ण सम्मेलन से पहले संयुक्त राष्ट्र प्रबंधन और सुधार के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि लू ने ट्वीट किया, ‘‘संयुक्त राष्ट्र के इस महत्वपूर्ण आतंकवाद रोधी सम्मेलन में भाग लेने और अमेरिका तथा भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने को लेकर आशान्वित हूं।’’ संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के मिशन ने बुधवार को मीडिया नोट में कहा, ‘‘राजदूत लू आतंकवाद रोधी कार्रवाई और दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण संबंधों पर विचार रखेंगे।’’

इसे भी पढ़ें: Gyan Ganga: विभीषण ने किस तरह रावण के खिलाफ क्रांति का बिगुल फूँका था?

विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा ने कहा कि यूएनएससी-सीटीसी द्वारा भारत में यह दो दिवसीय आतंकवाद रोधी सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है जिसकी शुरूआत 28 अक्टूबर को मुम्बई से होगी। उन्होंने बताया कि 28 अक्टूबर को मुम्बई में होटल ताजमहल पैलेस में 26/11 आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित की जायेगी। इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर मौजूद रहेंगे। इसमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 15 सदस्य सहित अन्य प्रतिनिधि शामिल होंगे।

प्रमुख खबरें

Amit Shah का दावा, बीजेपी को प्लान बी जरूरत नहीं, प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आएंगे पीएम मोदी

इन सब लोगों को बताऊंगी...13 मई की घटना का वीडियो आया सामने, CM आवास में स्वाति मालीवाल के साथ क्या हुआ था?

Health Tips: इन 5 चीजों को खाते ही शरीर में तेज हो जाएगा ब्लड सर्कुलेशन, आज से ही डाइट में करें शामिल

शीशमहल में हुए हाई वोल्टेज ड्रामे की पोल-खोलने वाली रिपोर्ट, 13 मई से लेकर अब तक क्या कुछ हुआ, कड़ी दर कड़ी पूरी कहानी