LSG vs RR IPL 2024: राजस्थान ने लखनऊ को दी 7 विकेट से शिकस्त, सैमसन- जुरेल ने खेली अर्धशतकीय पारी

By Kusum | Apr 28, 2024

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 7 विकेट से शिकस्त दी। इस दौरान रॉयल्स के लिए कप्तान संजू सैमसन और ध्रुव जुरेल ने अर्धशतकीय पारी खेली। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 62 गेंद में 121 रन की अटूट साझेदारी बनी। वहीं पॉइंट्स टेबल में रॉयल्स टॉप पर काबिज है और वह प्लेऑफ के करीब भी पहुंच गई है।  


वहीं पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ की तरफ से लोकेश राहुल और दीपक हुड्डा के अर्धशतकों और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 62 गेंद में 115 रन की साझेदारी हुई। इसके दम पर लखनऊ ने  निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट पर 196 रन बनाये। वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान ने छह गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 199 रन बनाकर मैच जीत लिया।


इस दौरान सैमसन ने 33 गेंद की नाबाद पारी में सात चौके और चार छक्के जड़े जबकि जुरेल ने 34 गेंद नाबाद पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाये। एलएसजी के लिए मार्कस स्टोइनिस, अमित मिश्रा और यश ठाकुर ने एक-एक विकेट लिये। राहुल ने 48 गेंद में आठ चौके और दो छक्के की मदद से 76 रन बनाये तो वहीं हुड्डा ने 31 गेंद में सात चौके की मदद से 50 रन बनाये। दोनों ने 11 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए टीम की शानदार वापसी करवायी। राजस्थान के लिए संदीप शर्मा ने 31 रन पर दो विकेट लिये जबकि ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता मिली।


 यशस्वी जायसवाल (24) और जोस बटलर ने 35 गेंद में 60 रन की साझेदारी कर राजस्थान रॉयल्स को अच्छी शुरुआत दिलायी। जायसवाल ने शुरुआती ओवर में मैट हेनरी के खिलाफ  छक्का और चौका जड़ा तो वहीं बटलर ने इस गेंदबाज के खिलाफ विकेटकीपर के ऊपर से शानदार छक्का मारा। छठे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये यश ने बटलर और जायसवाल से चौका खाने के बाद इंग्लैंड के कप्तान की 18 गेंद में 34 रन की तेज तर्रार पारी को खत्म किया। दो गेंद के बाद  स्टोइनिस की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में रवि बिश्नोई को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 60 रन से दो विकेट पर 60 रन हो गया। रियान पराग (14) ने इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर सत्र में पहली बार मैदान पर उतरे अनुभवी मिश्रा के खिलाफ छक्का जड़ लेकिन अगली गेंद को आयुष बडोनी के हाथों में खेल गये।


जुरेल ने मिश्रा के अगले ओवर में छक्का तो वही सैमसन ने चौका लगाकर कम हुई रनगति को पटरी पर लाने की कोशिश की। जुरेल ने 14वें ओवर में मोहसिन के खिलाफ छक्का और तीन चौके जड़कर 20 रन बटोरे। सैमसन ने 16वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये बिश्नोई के खिलाफ दो चौके और छक्का लगाकर मैच पर टीम की पकड़ बना दी। जुरेल को 18वें ओवर में जीवनदान मिला जब यश ठाकुर और गेंदबाज मोहसिन खान ने रन आउट का आसन मौका छोड़ दिया। अगली गेंद पर सैमसन ने छक्के के साथ 28 गेंद में सत्र के अपने चौथे अर्धशतक और जुरेल के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की। इसी ओवर में जुरेल ने 31 गेंद में आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया।


सैमसन ने 19वें ओवर में यश ठाकुर के खिलाफ चौका और छक्का लगाकर टीम को लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार सातवीं जीत दिलायी। इससे पहले बोल्ट ने शुरुआती दो गेंद में चौके खाने के बाद तीसरी गेंद पर क्विंटन डिकॉक (आठ) की पारी को खत्म किया। संदीप ने पिछले मैच के शतकवीर स्टोइनिस को बोल्ड कर टीम को बड़ी सफलता दिलायी। शुरुआत में थोड़ी धीमी गति से खेलने वाले राहुल और हुड्डा ने पावर प्ले के बाद बड़े शॉट खेलने शुरू किये।


राहुल को हालांकि किस्मत का साथ मिला जब संदीप की गेंद उनके बल्ले में लगने बाद बेहद मामूली अंतर से स्टंप्स से टकराने से बचती हुई छह रनों के लिए चली गयी। एलएसजी ने आठवें ओवर से गति पकड़ी जब राहुल ने आवेश के खिलाफ दो छक्के जड़कर 21 रन बटोरे। हुड्डा ने 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए दोबारा आये बोल्ट के खिलाफ 18 रन बटोर कर मौजूदा सत्र का अपना पहला पचासा पूरा किया। अश्विन ने रोवमन पोवेल के हाथों हुड्डा को आउट कर इस शानदार साझेदारी को तोड़ा। अश्विन का यह मौजूदा आईपीएल में सिर्फ दूसरा विकेट है। हुड्डा के आउट होने के बाद राजस्थान के गेंदबाजों ने रनों पर अंकुश लगाना शुरू किया और इसका फायदा संदीप ने खतरनाक निकोल्स पूरन (11) को आउट कर उठाया।


पूरन संदीप की बाउंसर को डीप बैकवर्ड लेग पर बोल्ट के हाथों में खेल गये। राहुल भी इसी अंदाज में आवेश का शिकार बने। बडोनी (नाबाद 18) कृणाल पंड्या (नाबाद 15) तेजी से रन जुटाने में नाकाम रहे जिससे राजस्थान ने एलएसजी को 200 रन के अंदर रोक दिया।


प्रमुख खबरें

अम्माँ (मदर्स डे पर कविता)

भारत के टॉप न्यूट्रिशन संस्थान ने मिट्टी के बर्तनों को खाना पकाने के लिए सर्वश्रेष्ठ बर्तन घोषित किया, नॉन-स्टिक पैन के बारे में दी चेतावनी!

ईशा देओल ने अभय देओल के साथ शेयर की खूबसूरत तस्वीर, सभी भाई-बहनों के बीच मिटी दूरियां

Kolkata Dakshin Loksabha सीट पर कमल खिलाने की तैयारी, Bengal में हुआ सिर्फ भ्रष्टाचार का विकास