पाकिस्तानी सेना में फेरबदल, लेफ्टिनेंट जनरल मिर्जा बने नए चीफ ऑफ ज्वाइंट स्टाफ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 26, 2019

इस्लामाबाद। पाकिस्तानी सेना में बड़े पैमाने पर फेरबदल किया गया है। पाकिस्तानी सेना ने सोमवार को बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को नया चीफ ऑफ ज्वाइंट स्टाफ नियुक्त किया गया है जबकि दो मेजर जनरल को भी पदोन्नति देकर लेफ्टिनेंट जनरल बनाया गया है। पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी बयान के मुताबिक अभी तक मेजर जनरल के पद पर कार्यरत अली आमिर अवान और मुहम्मद सईद को पदोन्नति देकर लेफ्टिनेंट जनरल बनाया गया है। 

इसे भी पढ़ें: इमरान खान को अयोग्य करार देने की मांग, अदालत में याचिका दाखिल

बयान में कहा गया, ‘‘ लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को चीफ ऑफ ज्वाइंट स्टाफ नियुक्त किया गया है। अवान सेना में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी के महानिरीक्षक होंगे जबकि सईद को इस्लामाबाद स्थित राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।’’ अन्य नियुक्तियों में लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद अमीर को ऐड्जुटैंट जनरल बनाया गया है। सेना के मुताबिक, ‘‘लेफ्टिनेंट जनरल नदीम ज़की मांज को रणनीतिक योजना डिवीजन बल का महानिदेशक, लेफ्टिनेंट जनरल शाहीन मज़हर मेहमूद को मंगला कॉर्प का कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल नौमान महमूद को पेशावर कॉर्प का कमांडर नियुक्त किया गया है।’’ 

इसे भी पढ़ें: करतारपुर साहिब में रविवार को सबसे ज्यादा 1,467 श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

सेना में यह पदोन्नति और स्थानांतरण ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टॉफ कमिटी के अध्यक्ष जनरल ज़ुबैर महमूद हयात के सेवानिवृत्त होने के बाद की गई है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने 21 नवंबर को लेफ्टिनेंट जनरल नदीम रज़ा की नियुक्ति ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टॉफ कमिटी के अध्यक्ष के तौर पर की थी जो 27 नवंबर से प्रभावी होगी। खान ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल भी तीन साल के लिए बढ़ा दिया था। वह इस हफ्ते सेवानिवृत्त होने वाले थे लेकिन सेवा विस्तार के बाद वह नवंबर 2022 तक इस पद पर बने रहेंगे। 

प्रमुख खबरें

धर्मशाला में भारत की पहली ‘Hybrid Pitch’ का अनावरण किया गया

Mumbai North East में BJP को बड़ी जीत का भरोसा, लक्ष्य के लिए कार्यकर्ता बहा रहे पसीना

Loksabha Election| तीसरे चरण के लिए 12 राज्यों में इन सीटों पर होगा चुनाव, जानें कहां होगा मतदान

Maharashtra Riots | SC ने महाराष्ट्र सरकार से 1992-93 के मुंबई दंगा मामले में जारी अपने निर्देशों को लागू करने को कहा